• Home  /  
  • Learn  /  
  • बच्चे के लिए बेबी शैम्पू ही क्यों इस्तेमाल करना चाहिए?
बच्चे के लिए बेबी शैम्पू ही क्यों इस्तेमाल करना चाहिए?

बच्चे के लिए बेबी शैम्पू ही क्यों इस्तेमाल करना चाहिए?

20 Jun 2022 | 1 min Read

Vinita Pangeni

Author | 554 Articles

बड़ों की तरह ही बच्चों के बालों को भी सही देखभाल और प्रोडक्ट की जरूरत होती है। यही कारण है कि बाजार बेबी शैम्पू से भरा हुआ है। आखिर क्यों बच्चों के बालों में लिए बेबी शैम्पू लगाना चाहिए। बेबी शैम्पू लगाने के फायदे क्या हैं, ऐसी सभी बातों का उल्लेख हम इस लेख में कर रहे हैं।

चलिए, तो आगे बेबी शैम्पू के फायदे व बच्चों का शैम्पू इस्तेमाल करने के कारण बता रहे हैं।

क्या बेबी शैम्पू का इस्तेमाल करना जरूरी है?

हां, बच्चों के स्कैल्प पर आप किसी वयस्कों के लिए बनाए गए शैम्पू का इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं। हर प्रोडक्ट का फॉर्मूलेशन इंसान की उम्र को ध्यान में रखते हुए किया जाता है। ऐसे में वयस्कों का शैम्पू बच्चों के लिए एकदम अयोग्य है। यह उनके स्कैल्प और बालों को नुकसान पहुंचाते हैं।

दरअसल, शिशु के बाल और स्कैल्प दोनों ही नाजुक होते हैं। शिशु के स्कैल्प साफ करने और छोटे-छोटे बालों को स्वच्छ व सुरक्षित रखने के लिए बेबी शैम्पू जैसे प्रोडक्ट डिजाइन किए जाते हैं। 

बैबी शैम्पू में बच्चे की कोमल त्वचा को ध्यान में रखते हुए माइल्ड और नुकसानरहित प्राकृतिक सामग्रियों से बनाया जाता है। कुछ बच्चों के शैम्पू में तो उनके बालों की ग्रोथ और बेहतर करने वाले इंग्रीडिएंट्स भी मौजूद होते हैं। 

बेबी शैम्पू के फायदे / बेबी शैम्पू लगाने के कारण

शिशुओं के लिए खास तौर पर बेबी शैंपू का उपयोग करने की कई सारी वजह हैं। उनमें से कुछ का उल्लेख हम नीचे कर रहे हैं।

सौम्यता से सफाई

शिशु के बालों को बेबी शैम्पू बिना नुकसान पहुंचाए सौम्यता के साथ साफ करते हैं। इस शैम्पू में इस्तेमाल किए गए तत्व और उनकी मात्रा शिशु के बालों के उपयुक्त होती है। 

मॉइस्चर बनाए रखे

बेबी शैम्पू के इस्तेमाल से स्कैल्प में नमी का स्तर बना रहता है। साथ ही स्कैल्प को अधिक ड्राई होने से बचाने में भी मदद मिलती है। 

आंखों को जलने से बचाए

बेबी शैम्पू का इस्तेमाल करने का फायदे यह भी होता है कि वो शिशु की नाजुक आंखों को जलने से बचाता है। इसके इंग्रीडिएंट और संरचना तैयार करते समय नो टियर्स फॉर्मूला को अपनाया जाता है, ताकि शैम्पू करते समय बच्चे के आँखों से आंसू न निकले। 

बच्चे के लिए बेबी शैम्पू के फायदे और बेबी शैम्पू इस्तेमाल करने के कारण
बेबी शैम्पू और बेबी बॉडी वॉश से नहाते हुए खुश होता बच्चा / स्रोत – पिक्साबे

बालों को नरम रखे

बच्चे के बाल पहले से ही मुलायम होते हैं। लेकिन बेस्ट बेबी शैम्पू बालों को और भी ज्यादा नरम और मुलायम बनाते है। साथ ही उसमें चिकनाई और शाइन भी लेकर आते हैं। इसके लिए विशेषज्ञ की देखरेख में बना सबसे अच्छा बेबी शैम्पू आपको खरीदना होगा।

डैंड्रफ से बचाव

डैंड्रफ होने की वजह कभी फंगस, तो कभी ड्राईनेस होती है। एक अच्छा बेबी शैम्पू बच्चे के स्कैल्प को डैंड्रफ से बचाने में मदद करता है। वो स्कैल्प को ड्राई होने नहीं देगा और इंफेक्शन से बचाकर इस दिक्कत से बचाव कर सकता है।

खुजली कम करे

शिशुओं के लिए डिजाइन किया गया शैम्पू बच्चे के स्कैल्प की खुजली को कम करता है। कभी पसीने की वजह से तो कभी डैंड्रफ की वजह से शिशु के स्कैल्प में खुजली हो सकती है। साथ ही बेबी शैम्पू बच्चे के स्कैल्प की स्किन के pH लेवल को भी बनाए रखता है। 

मनमोहक खुशबू

बच्चों के लिए खासतौर पर डिजाइन किए गए बेस्ट बेबी शैम्पू से अच्छी खुशबू आती है। बस ध्यान दें कि यह खुशबू आर्टिफिशियल न हो। हमेशा प्राकृतिक खुशबू वाला बेबी शैम्पू ही लेना चाहिए। नेचुरल चीजों से आने वाली खुशबू भिनी-भिनी होती है, जो बच्चे के मूड को भी अच्छा करती है।

बेबी शैम्पू के फायदे पाने के लिए हमेशा इसकी इंग्रीडिएंट लिस्ट जरूर देखे। आंखें मूंदकर बेबी शैम्पू खरीदने से भी बच्चे के स्कैल्प को नुकसान पहुंच सकता है। बेबी शैम्पू में मौजूद सामग्री ही उसे बच्चे के लिए सुरक्षित बनाती है। इसलिए बेबी प्रोडक्ट खरीदते समय सतर्क रहें। 

आप ऐसी ही अन्य जानकारी पाने के लिए इंडिया का नंबर 1 पैरेंटिंग एप्लिकेशन बेबीचक्रा प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं।

Banner Image Source – Pexels

इन्हें भी पढ़ें :

10 प्रोडक्ट शिशु को यात्रा के दौरान रखेंगे सुरक्षित
Big Savings Sale : क्या आपने डायपर बैग में इन्हें जगह दी?
बच्चों के लिए बेस्ट प्रोडक्ट्स
बच्चे के हॉलिडे बैग में क्या रखें

like

12

Like

bookmark

0

Saves

whatsapp-logo

0

Shares

A

gallery
send-btn
ovulation calculator
home iconHomecommunity iconCOMMUNITY
stories iconStoriesshop icon Shop