• Home  /  
  • Learn  /  
  • ब्रेस्ट मिल्क स्टोर करना कितना सही है? पढ़ें ब्रेस्ट मिल्क स्टोर करने के टिप्स
ब्रेस्ट मिल्क स्टोर करना कितना सही है? पढ़ें ब्रेस्ट मिल्क स्टोर करने के टिप्स

ब्रेस्ट मिल्क स्टोर करना कितना सही है? पढ़ें ब्रेस्ट मिल्क स्टोर करने के टिप्स

23 May 2022 | 1 min Read

Ankita Mishra

Author | 408 Articles

स्तनपान हर माँ के लिए सबसे खास अनुभव होता है। स्तनपान के जरिए माँ न सिर्फ अपने शिशु को पहला आहार व पोषण प्रदान करती हैं, बल्कि शिशु के साथ अपने भावनात्मक लगाव को भी मजबूत बनाती हैं। ऐसे में क्या ब्रेस्ट मिल्क स्टोर करना एक अच्छा विकल्प है? अगर हां, तो माँ के दूध को स्टोर करके रखना कब से शुरू करना चाहिए या ब्रेस्ट मिल्क को स्टोर करने का सही तरीका क्या है, इसी से जुड़े विभिन्न सवाल के जवाब हम इस लेख में बता रहे हैं। 

क्या ब्रेस्ट मिल्क स्टोर करना अच्छा विकल्प है? 

देखा जाए, तो हर मां के लिए यह मुमकिन नहीं होता है कि वह दिनभर अपने नवजात के पास रह सके। घर के काम या ऑफिस के काम की वजह से उसे शिशु के साथ अपने समय को बांटना पड़ सकता है। ऐसे में कामकाजी व वर्किंग माॉम्स के लिए  ब्रेस्ट मिल्क स्टोर करना (Is it Good to Store Breast Milk in Hindi) एक अच्छा विकल्प हो सकता है। 

ब्रेस्ट मिल्क स्टोर करना
ब्रेस्ट मिल्क स्टोर करना / चित्र स्रोतः फ्रीपिक

स्टोर किए हुए ब्रेस्ट मिल्क से न सिर्फ शिशु को फीडिंग कराया जा सकता है, बल्कि उसके शरीर को आवश्यक उचित पोषण भी दिया जा सकता है। इस तरह माँ अपनी जिम्मेदारी भी पूरी कर सकती हैं और बच्चे की देखभाल भी कर सकती हैं। 

ब्रेस्ट मिल्क स्टोर करने के लिए ब्रेस्ट मिल्क कैसे निकालें?

माँ के स्तनों से मिल्क निकालने व उसे स्टोर करने (How to Pump and Store Breast Milk in Hindi) के लिए ब्रेस्ट मिल्क पंप का इस्तेमाल किया जा सकता है, जो आमतौर दो तरह के उपकरण मार्केट में उपलब्ध हैं।

1. मैन्युअल ब्रेस्ट पंप (Manual Breast Pump) 

मैन्युअल ब्रेस्ट पंप को माँ को खुद से इस्तेमाल करना होता है। यह ब्रेस्ट मिल्क को पंप करने का एक सुरक्षित तरीका होता है, हालांकि, यह स्तनों से पूरी तरह से मिल्क पंप नहीं कर पाता है। इसे एक-एक करके दोनों स्तनों पर लगाया जाता है और ब्रेस्ट मिल्क को निकाला जाता है, जिससे समय भी अधिक लगता है।

2. इलेक्ट्रिक ब्रेस्ट पंप (Electric Breast Pump)

इलेक्ट्रिक ब्रेस्ट पंप इस्तेमाल अधिक आसान होता है और यह भी सुरक्षित होता है। यह बिजली या बैट्री से चलता है और कम ही समय में स्तनों से अधिक दूध को निकाल सकता है। इलेक्ट्रिक ब्रेस्ट पंप को मां, एक साथ दोनों स्तनों पर लगा सकती हैं। 

कितने समय के लिए माँ के दूध को स्टोर करके रखना सुरक्षित है? 

कितने समय के लिए शिशु के लिए माँ के दूध को स्टोर करके रखना सुरक्षित है (Breast Milk Storage Time in Hindi), यह ब्रेस्ट मिल्क को पंप करना व उसे स्टोर करने के तरीके पर निर्भर कर सकता है। माँ के दूध स्टोर करने के कई तरीके हैं, इनमें से माँ कौन-सा तरीका अपनाती है इसी बात पर स्टोर किए हुए ब्रेस्ट मिल्क की गुणवत्ता निर्भर कर सकती है। 

इसके अलावा, ब्रेस्ट मिल्क को कितने समय के लिए स्टोर करना चाहिए, यह अन्य बातों पर भी निर्भर कर सकता है, जैसेः

  • अगर 24 घंटे से कम समय के लिए ब्रेस्ट मिल्क को स्टोर करना है, तो उसे 25 डिग्री के तापमान पर फ्रीज में रखें। 
  • अगर गर्म स्थान में रहती हैं, तो ब्रेस्ट मिल्क को एक से अधिक दिन के लिए स्टोर न करें। जबकि, ठंडे स्थानों पर ब्रेस्ट मिल्क को हफ्तेभर के लिए स्टोर करके रखा जा सकता है।
  • अगर हफ्ते भर के लिए ब्रेस्ट मिल्क को स्टोर करके रखना चाहती हैं, तो रेफ्रिजरेटर का तापमान 32 डिग्री पर कर दें।
  • वहीं, अगर माँ के दूध को महीनों तक स्टोर करके सुरक्षित रखना है, तो इसमें ब्रेस्ट मिल्क स्टोर करने वाले विशेषज्ञों व सुविधा प्रदान करने वाले स्टोर्स की भी मदद ले सकती हैं।

ब्रेस्ट मिल्क को स्टोर करने का आसान तरीका 

आमतौर पर स्टोर किया हुआ ब्रेस्ट मिल्क 3-4 घंटे तक गुणवत्ता के साथ सुरक्षित बना रह सकता है। वहीं, अगर सही तरीके से माँ के दूध को स्टोर करके रखना पता हो, तो इसे फ्रीजर में लगभग 2 सप्ताह तक के लिए भी स्टोर करके सुरक्षित रखा जा सकता है।

ब्रेस्ट मिल्क स्टोर करना
ब्रेस्ट मिल्क स्टोर करना / चित्र स्रोतः फ्रीपिक

यहां हम ब्रेस्ट मिल्क को स्टोर करने का आसान तरीका बता रहे हैं, जो इस प्रकार हैंः

  • ब्रेस्ट मिल्क को साफ कांच या कीटाणु मुक्त बीपीए प्लाटिक बैग में स्टोर करके फ्रीजर में रखें।
  • स्टोर किए हुए ब्रेस्ट मिल्क पर समय व तारीख जरूर नोट करें।
  • मार्केट में ब्रेस्ट मिल्क स्टोर करने के लिए बोतल व बैग मिलते हैं, उनका भी इस्तेमाल किया जा सकता है।
  • अगर शिशु को उसी दिन ही स्टोर किया हुआ ब्रेस्ट मिल्क पिलाना है, तो ब्रेस्ट मिल्क को पंप करने के बाद फ्रीजर में न रखें। उसे कमरे के सामान्य तापमान में भी रख सकती हैं।
  • अगर बार-बार लाइट जाने की समस्या होती है, तो फ्रीजर में थर्मामीटर रखें और उसी तापमान के अनुसार फ्रीजर का तापमान सेट करें।
  • स्टोर किया हुआ ब्रेस्ट मिल्क फ्रीजर के सबसे आखिरी में रखें या ऐसे हिस्से में रखें जिसे बार-बार खोलने की आवश्यकता न हो।
  • स्टोर किए हुए या पंप किए हुए ब्रेस्ट मिल्क को गर्म न करें। 

उम्मीद है कि ब्रेस्ट मिल्क स्टोर करना चाहिए या नहीं, इससे जुड़ी उलझन को दूर करने में हमारा यह लेख आपके लिए मददगार होगा। अगर आप भी ब्रेस्ट मिल्क को स्टोर करना चाहती हैं, तो यहां बताए गए ब्रेस्ट मिल्क स्टोर करने के टिप्स आजमा सकती हैं, तो बच्चे को बोतल फीडिंग के जरिए भी उचित पोषण दे सकती हैं। इसके अलावा, ब्रेस्ट मिल्क को स्टोर करने का सही तरीका क्या हो सकता है, इस बारे में अपने डॉक्टर की उचित सलाह भी अवश्य लें।

like

10

Like

bookmark

0

Saves

whatsapp-logo

0

Shares

A

gallery
send-btn
ovulation calculator
home iconHomecommunity iconCOMMUNITY
stories iconStoriesshop icon Shop