• Home  /  
  • Learn  /  
  • मच्छरों से बचने के आसान तरीके व घरेलू उपचार
मच्छरों से बचने के आसान तरीके व घरेलू उपचार

मच्छरों से बचने के आसान तरीके व घरेलू उपचार

12 Jul 2022 | 1 min Read

Vinita Pangeni

Author | 554 Articles

मच्छर सिर्फ घर के बाहर ही नहीं, बल्कि घर के अंदर भी काफी तंग करते हैं। इन मच्छरों से बचने के लिए आप कुछ घरेलू उपचार कर सकते हैं। जी हां, घर में ही मच्छरों से बचने के आसान तरीके मौजूद हैं। बरसात में मच्छरों की तादाद बढ़ जाती है, इसलिए आज हम मच्छरों के लिए घरेलू उपचार (Homemade mosquito repellents) के बारे में बात करेंगे। यहां हमने वैज्ञानिक अध्ययनों के आधार पर मच्छरों से बचने के तरीके लिखे हैं।  

मच्छरों से बचने के आसान तरीके और घरेलू उपचार | Natural ways to get rid of Mosquitoes in Hindi

नीम और नारियल तेल – Neem and Coconut Oil

नीम के तेल से आने वाली तेज सुगंध और इसमें मौजूद कंपाउंड की वजह से यह मच्छर भगाने वाले गुणों से भरपूर है। एक अध्ययन में भी यह बात साबित हुई है। उसमें जिक्र मिलता है कि नीम के तेल और नारियल तेल को एकसाथ मिलाकर त्वचा पर लगाने से यह प्राकृतिक मच्छर रोधी के रूप में कार्य कर सकता है। आप इसे शरीर में भी लगा सकते हैं और स्प्रे के रूप में भी उपयोग में ला सकती हैं।

लहसुन स्प्रे – Garlic Spray

लहसुन की तेज गंध मच्छरों को दूर रखने का काम करती है। साथ ही लहसुन में मौजूद एलिसिन यौगिक मॉस्किटो रिपेलेंट की तरह कार्य करता है। लहसुन में नींबू की बूंदें मिलाने यह और प्रभावकारी हो सकता है। मच्छर भगाने के लिए लहसुन का तेल या कुचले हुए लहसुन को किसी तेल में मिक्स करके एक स्प्रे बोतल में डालें। फिर उसमें नींबू की कुछ बूंदें डालकर अच्छे से मिक्स कर लें। 

एक घंटे बाद आप इस स्प्रे को इस्तेमाल कर सकते हैं। अगर लहसुन को कुचलकर यह बनाया गया है, तो रातभर के लिए इसे छोड़ दें। इस मिश्रण को शरीर में लगाना हो, तो इसमें कुछ पानी बूंदें डालकर लगाएं। वरना त्वचा में जलन हो सकती है। लहसुन स्प्रे को एक प्रभावी और प्राकृतिक मच्छर से बचने का तरीका (Natural Mosquito Repellent Remedies) माना जाता है।

लैवेंडर ऑयल – Lavender Oil

लैवेंडर ऑयल भी मच्छरों को दूर भगाता है। लैवेंडर के तेल में लिमोनेन, लिनालूल, इक्योप्टोल और कैम्फर जैसे यौगिक होते हैं। इन सभी को मच्छरों और कीड़ों को प्राकृतिक रूप से दूर भगाने के लिए जाना जाता है। 12-15 बूंदें लैवेंडर तेल की लेने के बाद इसमें दो-तीन चम्मच नींबू मिला दें। उसके बाद आधा कप पानी मिलाकर इस्तेमाल करें। इसे घर में स्प्रे कर सकते हैं और बॉडी पर भी। 

मच्छरों से बचने के आसान तरीके व घरेलू उपचार अपनाए जा सकते हैं (Homemade Mosquito Repellents)।

नींबू और लौंग – Lemon and Clove

कटे हुए नींबू पर कुछ लौंग के दाने रखकर भी मच्छरों को भगाया जा सकता है। यह सालों से इस्तेमाल होने वाला मच्छरों को भगाने का तरीका है। लौंग की तेज सुगंध और यूजेनॉल नामक यौगिक इसे मॉस्किटो रिपेलिंग गुण प्रदान करते हैं। इसके अलावा आप लौंग के तेल को नारियल तेल के साथ मिक्स करके भी शरीर में लगा सकते हैं या स्प्रे तैयार करके घर में छिड़क सकते हैं।

लेमनग्रास – Lemon Grass

घर में लेमन ग्रास का पौधा हो, तो भी मच्छरों को भगाने में मदद मिल सकती है। आप इसकी पत्तियों से आप घर में ही लेमन ग्रास ऑयल तैयार करके इसे अपने कमरे में स्प्रे कर सकते हैं। नहीं तो लेमनग्रास एसेंशियल ऑयल खरीद सकते हैं। दरअसल, लेमनग्रास और इसके तेल में लिमोनेन और सिट्रोनेला ऑयल जैसे मच्छर भगाने वाले घटक पाए जाते हैं। 

गेंदे के फूल – Marigolds

गेंदे के फूल की खुशबू के कारण उसके आसपास मच्छर नहीं बैठते हैं। साथ ही मैरीगोल्ड्स में पाइरेथ्रम कंपाउंड होता है, जिससे यह मॉस्किटो रिपेलेंट प्रभाव दर्शाता है। ऐसे में यह मच्छरों से बचने का उपाय बन सकता है। इसके लिए आप गेंदे के फूल को बेड व कमरे पर रख सकते हैं। नहीं तो इसे कूटकर एक स्प्रे बोतल में डालें और फिर उसमें थोड़ा-सा पानी डालकर भी कमरे में छिड़क सकते हैं। ध्यान दें कि इसमें फूलों की तेज सुगंध हो, क्योंकि यह मच्छरों को पसंद नहीं आती।

पेपरमिंट ऑयल – Peppermint Oil

पेपरमिंट ऑयल एक और एसेंशियल ऑयल है, जो मच्छरों को भगाने का अच्छा काम कर सकता है। इसमें नारियल तेल मिलाने से इसकी मच्छर भगाने की क्षमता बढ़ जाती है और यह होममेड मॉस्किटो रिपेलेंट की तरह काम करने लगता है। इसकी वजह पेपरमिंट ऑयल में मौजूद लिमोनेन और मेन्थॉल जैसे यौगिक हैं। मच्छरों को भगाने के साथ ही मच्छर के काटने से होने वाले दाने, दर्द, खुजली से भी यह राहत दे सकता है।

नीलगिरी का तेल और लौंग का तेल  – Eucalyptus Oil and Clove Oil

नीलगिरी के तेल में भी मच्छरों को भगाने की क्षमता होती है। नीलगिरी तेल में 1,8-सिनोल और लौंग के तेल में 2-मेथॉक्सी-3 (2-प्रोपेनिल) कंपाउंड होता है। इन दोनों के मिलने पर यह एक असरदार मच्छर रोधी (mosquito repellent) की तरह काम कर सकता है। इसके लिए एक बोतल में बराबर मात्रा में दोनों तेल को मिक्स करें और कोई कैरियर ऑयल जैसे नारियल तेल इसमें डालें। बस तैयार है होममेड मॉस्किटो रिपेलेंट (Homemade mosquito repellent)।

दालचीनी का तेल – Cinnamon Oil

दालचीनी की छाल से बनने वाला दालचीनी का तेल भी मच्छरों को भगाने का आसान तरीका है। दालचीनी के तेल के सिनामाइल एसीटेट, यूजेनॉल, सिनामाल्डिहाइड और एनेथोल होते हैं। ये मच्छरों के खिलाफ प्रभावी क्षमता प्रदर्शित करते हैं।

टी ट्री ऑयल – Tea Tree Oil

टी ट्री ऑयल काफी सारे औषधीय गुणों से भरपूर होता है। इससे आने वाली तेज गंध मच्छरों को भगाने का काम कर सकती है। यही नहीं, इसमें शक्तिशाली एंटीसेप्टिक और एंटी इंफ्लामेटरी है, जो मच्छरों के काटने के बाद स्किन को दर्द, खुजली से राहत देता है। 

एलोवेरा जेल और जैतून तेल – Aloe vera Gel and Olive Oil

रिसर्च से पता चलता है कि एलोवेरा जेल और जैतून का तेल एक अच्छा होममेड मॉस्किटो रिपेलेंट (homemade mosquito repellent) साबित हो सकता है। आप दोनों को एक स्प्रे बोतल में मिक्स करके कमरे में छिड़क सकते हैं। इसके लिए 200ml जैतून का तेल और 2 चम्मच एलोवेरा जेल का इस्तेमाल करें। रिसर्च के दौरान जैतून के तेल और एलोवेरा जेल का यह अनुपात मच्छरों के खिलाफ सबसे असरदार पाया गया है।

सारांश – Conclusion 

मच्छरों ने जीवन को मुश्किल बना दिया है, तो आप लौंग का तेल, नीलगिरी तेल, लहसुन स्प्रे, लेमनग्रास, दालचीनी का तेल, आदि का उपयोग कर सकते हैं। इनसे काफी प्रभावी मच्छर रोधी स्प्रे घर में ही (Homemade mosquito repellent) बन सकता है। साथ ही आप मच्छर के कुछ समय के लिए भगाने के लिए पंखे का इस्तेमाल कर सकते हैं। मच्छर हवा वाली जगह में नहीं आते हैं।

चित्र स्रोत – Freepik

संबंधित लेख

बच्चों के लिए मॉस्किटो रिपेलेंट स्प्रे का इस्तेमाल कैसे करें?

हल्दी तेल मच्छर से कैसे बचाता है?

बच्चे को समर रेड रखने वाले प्रोडक्ट

मॉस्किटो रिपेलेंट पैच के फायदे

बच्चों का मॉस्किटो रिपेलेंट स्प्रे कैसा होना चाहिए?

बच्चों को होने वाले आम आउटडोर रैशेज

शिशु को मच्छरों से बचाएंगे तुलसी और एलोवेरा, जानें कैसे

बच्चे को मच्छर के काटने से होने वाली बीमारियां और बचने के उपाय

like

0

Like

bookmark

0

Saves

whatsapp-logo

0

Shares

A

gallery
send-btn
ovulation calculator
home iconHomecommunity iconCOMMUNITY
stories iconStoriesshop icon Shop