• Home  /  
  • Learn  /  
  • क्या प्रेगनेंसी में सेक्स टॉयज का इस्तेमाल करना सेफ है?
क्या प्रेगनेंसी में सेक्स टॉयज का इस्तेमाल करना सेफ है?

क्या प्रेगनेंसी में सेक्स टॉयज का इस्तेमाल करना सेफ है?

19 Aug 2022 | 1 min Read

Mousumi Dutta

Author | 98 Articles

प्रेगनेंसी में खाने-पीने, घूमने, चीजों का इस्तेमाल करने को लेकर गर्भवती महिलाओं के मन में हजारों सवाल होते हैं। वैसा ही एक सवाल होता है प्रेगनेंसी के दौरान सेक्स करना चाहिए (Sex during pregnancy) या नहीं। डॉक्टर अगर गर्भावस्था में कोई कॉम्प्लीकेशन नहीं देखते हैं तो, आम तौर पर सेक्स एन्जॉय करने या प्रेगनेंसी में सेक्स टॉयज (Sex toys in pregnancy) इस्तेमाल करने को लेकर कोई आपत्ति नहीं करते हैं।

अब आप समझ ही गए होंगे कि अगर प्रेगनेंसी में कोई रिस्क नहीं है तो, आप अपनी नॉर्मल सेक्स लाइफ को किसी भी ट्राइमेस्टर में पार्टनर के साथ एन्जॉय कर सकती हैं। एक हेल्दी सेक्स लाइफ (Sex during pregnancy) आपके और आपके पार्टनर के बीच का रिश्ता और भी मजबूत करता है। अगर आप मानसिक और शारीरिक तौर पर खुश रहेंगी तो शिशु भी पूरी तरह से सेहतमंद होगा। 

प्रेगनेंसी के दौरान सेक्स (Sex toys in pregnancy) करते वक्त अगर आप प्रेगनेंसी में सेक्स टॉयज (Sex using sex toys) का इस्तेमाल कर रही हैं तो कुछ सावधानियों को बरतने की जरूरत होती है। अगर आप पार्टनर के साथ प्रेगनेंसी में सेक्स टॉयज का इस्तेमाल करना एन्जॉय कर रही हैं तो ही इसका इस्तेमाल करें।

ये भी पढ़ें: Vaginal Discharge: गर्भावस्था में वजाइनल डिस्चार्ज से जुड़ी सभी जरूरी बातें

कुछ महिलाओं का प्रेगनेंसी के दौरान उनका सेक्स ड्राइव चरम अवस्था में होता है, तो कुछ को सेक्स करने की इच्छा ही नहीं होती। सेक्स ड्राइव को संतुष्ट करने में वाइब्रेटर या दूसरे सेक्स टॉयज प्रेगनेंसी के दौरान सेक्स को एन्जॉय करने में एक सुरक्षित विकल्प बन सकते हैं।

प्रेगनेंसी के दौरान सेक्स ड्राइव हाई और लो होता रहता है, इन हालातों में प्रेगनेंसी में सेक्स टॉयज सेक्स को एन्जॉय करने में एक्स्ट्रा मदद करते हैं। सच तो यह है कि प्रेगनेंसी के दौरान एस्ट्रोजन और प्रोजेस्टेरोन हॉर्मोन के बढ़े हुए स्तर के कारण सेक्स ड्राइव के हाई होने के चांसेस ज्यादा होते हैं। साथ ही प्रेगनेंसी में वल्वा और वजाइना में ब्लड का फ्लो भी ज्यादा होता है, जिसके कारण सेक्स टॉयज के स्पर्श से रिस्पांस भी ज्यादा होता है।

प्रेगनेंसी में सेक्स टॉयज का इस्तेमाल पहले की तुलना में ज्यादा रोमांचक और संतोषजनक हो सकते हैं, क्योंकि वजाइना में ब्लड सर्कुलेशन उस समय ज्यादा होता है, जो ऑर्गैज्म को और इंटेंस बना सकता है। बस एक बात का ध्यान रखें कि ऑर्गैज्म के कारण हल्का क्रैम्प जैसा महसूस हो सकता है, जिसको ब्रेक्सटन हिक्स कंट्रैक्शन कहते हैं। यह समय के साथ धीरे-धीरे ठीक हो जाता है। अगर देर तक ज्यादा दर्द हो तो बिना देर किए डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।

क्या प्रेगनेंसी में सेक्स टॉयज का इस्तेमाल करना सेफ है?/ चित्र स्रोत: फ्रीपिक

प्रेगनेंसी में सेक्स टॉयज का इस्तेमाल कब नहीं करना चाहिए। When should not use sex toys during pregnancy

अगर आपको प्रेगनेंसी में कोई कॉम्प्लिकेशन्स हो या कॉम्प्लिकेटेड कंडिशन हो तो डॉक्टर प्रेगनेंसी के दौरान सेक्स करने या प्रेगनेंसी में सेक्स टॉयज का इस्तेमाल न करने की सलाह दे सकते हैं-

  • यदि आप एक से ज्यादा बच्चों की माँ बनने वाली हैं
  • यदि आपके पार्टनर को यौन संचारित संक्रमण (sexually transmitted infection) हो
  • यदि आपको प्रेगनेंसी में वजाइनल इंफेक्शन हुआ है
  • यदि आपको प्लेसेंटा प्रिविया है
  • यदि आपको सर्वाइकल विकनेस का इतिहास है
  • सेक्स टॉयज का इस्तेमाल करने से अगर ब्लीडिंग हो रहा है तो तुरन्त डॉक्टर से मिलें
  • सेक्स टॉयज का इस्तेमाल करने से जलन भी होने पर डॉक्टर से जरूर संपर्क करें

ये भी पढ़े: प्रेग्नेंसी में कितने महीने तक संबंध बनाना चाहिए

प्रेगनेंसी के दौरान सेक्स टॉयज इस्तेमाल करने से कौन-सी सावधानियाँ बरतनी चाहिए । What precautions should take when using sex toys during pregnancy in Hindi 

प्रेगनेंसी के दौरान सेक्स करते वक्त सा‍वधानियाँ बरतने पर किसी भी प्रकार का इंफेक्शन न हो इसके लिए आपको कुछ सावधानियाँ बरतने की जरूरत है-

  • सेक्स करने के पहले अपने हाथों को हमेशा नेचुरल हैंडवाश से साफ करें। इससे किसी भी प्रकार का इंफेक्शन होने का खतरा कम हो जाता है।
  • सेक्स टॉयज का इस्तेमाल करने के पहले गुनगुने गर्म पानी और साबुन से उसको साफ कर लें
  • उसके बाद सेक्स टॉयज को अच्छी तरह से पोंछकर साफ कर लें
  • अगर सेक्स नहीं करना है तो सेक्स टॉयज को साफ जगह पर सही तरीके से सुरक्षित रख दें ताकि धूल और कीटाणु से दूर रहें
  • अगर आप सेक्स टॉयज का इस्तेमाल एनल सेक्स में कर रहे हैं तो कभी भी बिना साफ किए वजाइनल सेक्स में इसका उपयोग न करें। अगर प्रेगनेंसी में सेक्स एन्जॉय करने के दौरान साफ करने का समय नहीं है तो एनल से वजाइनल सेक्स में स्वीच करने पर आप सेक्स टॉय के ऊपर कंडोम पहनाकर यूज कर सकते हैं।
  • प्रेगनेंसी मे सेक्स टॉयज का इस्तेमाल करते वक्त इस बात का ध्यान रखें कि वह ‘पैथालेट फ्री’ (phthalate-free) हो। क्योंकि प्लास्टिक टॉयज में पैथालेट और कंपाउंड्स शरीर में हॉर्मोन के काम को बाधित करते हैं। 
  • सेक्स टॉयज को कभी भी दूसरों से शेयर नहीं करना चाहिए। इससे सेक्शुअल डिजीज का वायरस शेयर होने का खतरा होता है।
  • वाइब्रेटर टॉय पेनिस से भी सख्त होता है, इसलिए प्रेगनेंसी में वाइब्रेटर का इस्तेमाल करने पर अगर संवेदनशील महसूस हो रहा है तो लुब्रिकेंट का इस्तेमाल करें। अगर लुब्रिकेंट न हो तो ऑर्गैनिक केमिकल फ्री कोकोनट ऑयल का भी इस्तेमाल लुब्रिकेंट के रूप में कर सकते हैं। 
  • सबसे ज्यादा ध्यान देने वाली बात यह है कि प्रेगनेंसी के दौरान सेक्स (Sex toys in pregnancy) करने से या प्रेगनेंसी में सेक्स टॉयज का इस्तेमाल करने के बाद हाइजिन का ख्याल भी रखें। प्रेगनेंसी में स्किन बहुत सेंसिटिव हो जाती है इसलिए बेबी मॉइश्चराइजिंग बेबी वाश से प्राइवेट पार्ट्स को क्लिन करें। मॉइश्चराइजिंग बेबी वाश नेचुरल चीजों से बना होने के कारण शिशु से लेकर बड़े सब इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

आशा करते हैं कि प्रेगनेंसी के दौरान सेक्स और प्रेगनेंसी में सेक्स टॉयज (Sex toys in pregnancy) का इस्तेमाल कैसे करते हैं, इसका जवाब मिल गया होगा। आपके ऐसे ही सवालों का जवाब पाने के लिए देश की नंबर वन पेरेंटिग एप बेबीचक्रा के साथ जुड़े रहें।

संबंधित लेख:

जल्दी प्रेग्नेंट होने के लिए बेस्ट हैं ये सेक्स पोजीशन्स

कौन-सी सेक्स पोजीशन से गर्भपात का खतरा बढ़ता है?

like

0

Like

bookmark

0

Saves

whatsapp-logo

0

Shares

A

gallery
send-btn
ovulation calculator
home iconHomecommunity iconCOMMUNITY
stories iconStoriesshop icon Shop