• Home  /  
  • Learn  /  
  • हर नयी माँ खुद को गिफ्ट करे ये 15 चीजें और करे स्पेशल फील
हर नयी माँ खुद को गिफ्ट करे ये 15 चीजें और करे स्पेशल फील

हर नयी माँ खुद को गिफ्ट करे ये 15 चीजें और करे स्पेशल फील

9 Mar 2022 | 1 min Read

Mona Narang

Author | 69 Articles

गर्भावस्था के 9 महीने एक महिला के लिए रोलरकोस्टर राइड समान होते हैं। उल्टी, जी मिचलाना से ये सिलसिला शुरू होता है और डिलीवरी होने तक एक महिला कई सारी परेशानियों का सामना करती है। इस समय बच्चे के लिए तो सभी तोहफे लाते हैं व लाड प्यार देते हैं, लेकिन जिसे सबसे ज्यादा प्यार की जरूरत होती है वो है नई माँ। 

डिलीवरी के तुरंत बाद माँ बच्चे की देखरेख में व्यस्त हो जाती है। परंतु ऐसे समय में माँ को खुद को भी स्पेशल फील कराने की जरूरत होती है। इस लेख में हम गिफ्ट्स फॉर न्यू मॉम के बारे में बताएंगे, जिसे हर महिला को गंभीरता के साथ समझने की जरूरत है। आइए विस्तार से जानते हैं नई माँ के लिए गिफ्ट्स के बारे में।

नई माँ के लिए गिफ्ट (गिफ्ट्स फॉर न्यू मॉम)

 गर्भावस्था के नौ महीने के बाद आखिरकार डिलीवरी का समय आता है, जिसके बाद हर नई माँ को खुद को पैंपर करना चाहिए। नीचे हम क्रमवार तरीके से नई माँ के लिए गिफ्ट्स की जानकारी दे रहे हैं, जो वह खुद को दे सकती हैं।

  1. स्वीट्स और चॉकलेट्स
चॉकलेट बॉक्स/चित्र स्रोत: पिक्सल

बच्चा होने के बाद माँ की रातों की नींद उड़ जाती है। रात को हर कुछ समय में उठकर बच्चे को दूध पिलाना और फिर जैसे ही झपकी लगना बच्चे का फिर उठ जाना, लगभग हर किसी के साथ होता है। ऐसे समय में माँओं को शुगर की सबसे ज्यादा जरूरत होती है। इसलिए खुद के लिए अपनी फेवरेट चॉक्लेट्स व स्वीट्स का हैंपर तो बनता है।

  1. ब्रेस्ट पंप

पहली डिलीवरी के बाद नई-नई माँ के लिए स्तनपान कराना थोड़ा मुश्किल होता है। वहीं, कुछ महिलाएं फीड कराती-कराती थकान महसूस करने लगती हैं, तो कुछ को बच्चे को दूध पिलाने के लिए प्राइवेसी नहीं मिलती है। इस सभी परेशानियों के लिए ब्रेस्ट पंप बेहद काम की चीज है। इसकी मदद से बच्चे के लिए माँ के स्तन से दूध निकालकर स्टोर भी किया जा सकता है। साथ ही इससे दूध की सप्लाई भी बढ़ती है। शुरुआत में जब फीड कराने की आदत नहीं होती, तो यह आपकी परेशानी को थोड़ा कम कर सकता है।

  1. नर्सिंग टॉप

गिफ्ट्स फॉर न्यू मॉम में एक नाम नर्सिंग टॉप्स का आता है। अपने लिए स्टाइलिश, लूज फिटिंग वाले नर्सिंग टॉप लें। इससे आपको नवजात शिशु को बार-बार दूध पिलाने में आसानी होती है। आप आराम से बच्चे को दूध पिलाकर अपने कपड़ों को एडजस्ट कर सकती हैं।

  1. आरामदायक तकिया

प्रसव के दर्दनाक अहसास के बाद माँ के लिए आरामदायक तकिया बहुत जरूरी है। इससे माँ को बेहतर सपोर्ट के साथ कमर को आराम मिलेगा। माँ बच्चे की देखरेख के साथ-साथ खुद को ध्यान भी रख पाएंगी।

  1. सॉफ्ट रोब

न्यू मॉम की वॉर्डरोब में एक सॉफ्ट और सिल्की रोब होना चाहिए, जिससे वह रात को आरामदायक कपड़ों में अच्छे से सो सकें और रात को जितनी बार भी उठना पड़े तो बिना किसी परेशानी के बच्चे को आराम से फीड भी करा सके।

  1. बेबी हैंड एंड फूट प्रिंट

बच्चे बहुत जल्दी बड़े होते हैं। इसलिए नई माएं अपने नन्हे के हाथों और पैरों की छाप को हमेशा संजो कर रखने के लिए बेबी हैंड एंड फूट प्रिंट खुद को गिफ्ट करें। 

  1. हैल्दी स्नैक्स 

ब्रेस्टफीडिंग कराने वाली महिलाओं को भूख बहुत ज्यादा लगती है। ऐसा होना स्वाभाविक है। दरअसल, शिशु को स्तनपान कराते समय काफी कैलोरी बर्न होती है। इसलिए महिलाओं को तीनों टाइम अच्छे से खाने के साथ बार-बार हेल्दी स्नैक्स लेते रहने की सलाह दी जाती है। ऐसे में हैल्दी स्नैक्स का एक हैंपर तो बनता ही है।

  1. हर्बल टी
हर्बल टी/चित्र स्रोत: पिक्सल

डिलीवरी के बाद कुछ महीने माँ के लिए बहुत थकान भरे होते हैं। ऐसे में चाय व कॉफी की क्रेविंग होना लाजमी है, लेकिन ये ड्रिंक्स कैफीन युक्त होती हैं। ऐसे समय में नई माँ के लिए हर्बल टी एक बेहतर विकल्प हो सकता है। हालांकि, हर्बल टी कौन-सी खरीदे, इसे लेकर अपनी डॉक्टर से चर्चा जरूर करें।

  1. निप्पल क्रीम

ब्रेस्टफीडिंग कराने वाली महिलाओं में ‘सोर निप्पल’ की शिकायत रहती है। नई माँ के लिए यह परेशानी काफी पीड़ादायक हो सकती है। ऐसे में न्यू मॉम के लिए गिफ्ट्स में निप्पल क्रीम जरूर होनी चाहिए। 

  1. प्रोफेशनल फोटोशूट

ऐसे लगता है मानो पलक झपकते बच्चे बड़े हो जाते हैं। अपने बेबी के साथ प्रोफेशनल फोटोशूट खुद को गिफ्ट कर  सकती हैं। आपकी और आपके नन्हें की ये यादगार यादें हमेशा आपके दिल के सबसे करीब रहेंगी।

  1. स्ट्रेच मार्क्स क्रीम

जब बच्चा माँ की कोख में रहता है, तो महिला की त्वचा में खिंचाव होता है, जिस वजह से पेट पर स्ट्रेच मार्क्स हो जाते हैं। ये देखने में बहुत खराब लगते हैं। ऐसे में खुद को एक अच्छी स्ट्रेच मार्क्स क्रीम गिफ्ट करें। यह त्वचा को कोमल बनाने के साथ खुजली से राहत प्रदान कर सकती है।

  1. क्यूट आई मास्क
आई मास्क/चित्र स्रोत: पिक्सल

जैसा कि लेख में पहले भी बताया गया है कि नई माँ को चैन से सोने के लिए नहीं मिलता है। ऐसे में आई मास्क एक अच्छा तोहफा हो सकता है। इसकी मदद से वह बिना कमरे की लाइट बंद करें व दिन के समय में भी नींद की झपकी ले सकती हैं।

  1. कॉटन कॉर्डिनेट ड्रेस सेट

गर्भावस्था के दौरान एक महिला ज्यादातर समय पजामे में गुजारती हैं, क्योंकि ये बेहद आरामदायक होते हैं। डिलीवरी के बाद भी माँ की वार्डरोब में एक कॉटन कॉर्डिनेट ड्रेस सेट होना चाहिए। इससे आप जब भी बाहर जाएंगी तो आप आरामदायक के साथ फैशनेबल आउटफिट कैरी करेंगी।

  1. बेबी मॉनिटर

नई माँ खुद को बेबी मॉनिटर गिफ्ट कर सकती हैं। नौ महीने के अंतराल और फिर डिलीवरी के बाद माँ को भी पूरे आराम की जरूरत होती है। बेबी मॉनिटर बच्चे पर नजर रखता है। इस दौरान माँ अच्छे से नींद ले सकती है।

  1. बॉडी केयर सेट

बच्चे की देखभाल के साथ खुद का ध्यान रखना न भूलें। अपने लिए एक अच्छा सा शॉवर जेल, बॉडी क्रीम, हैंड क्रीम आदि युक्त बॉडी केयर सेट लें।  

तो देर किस बात की आज ही अपनी विशलिस्ट में एड करें ये नई माँ के लिए बेस्ट गिफ्ट्स (Gifts for New Mom in Hindi)।

Home - daily HomeArtboard Community Articles Stories Shop Shop