• Home  /  
  • Learn  /  
  • जानें प्रेग्नेंसी ग्लो की क्या होती है वजह?
जानें प्रेग्नेंसी ग्लो की क्या होती है वजह?

जानें प्रेग्नेंसी ग्लो की क्या होती है वजह?

8 Mar 2022 | 1 min Read

Vinita Pangeni

Author | 260 Articles

अक्सर बड़े-बुजुर्गों को आपने गर्भवती महिलाओं को यह कहते सुना होगा कि उनके चेहरे पर एक अलग-सी चमक आ गई है। इसे प्रेग्नेंसी ग्लो भी कहा जाता है। आखिर इस दौरान स्किन में ऐसा ग्लो कैसे आता है कि वो खिली-खिली नजर आती हैं? अगर यह सवाल आपके भी दिमाग में आता है, तो यह लेख आपके लिए है। यहां प्रेग्नेंसी में ग्लो करने के पीछे की वजह विस्तार से बताई गई है।

क्या प्रेग्नेंसी ग्लो सही में महिलाओं में नजर आता है?

हां, प्रेग्नेंसी ग्लो रियल है। अन्य समय के मुकाबले इस दौरान महिलाओं की स्किन में ज्यादा चमक आ जाती है। इसका कोई एक नहीं है, बल्कि कई सारे कारण हैं। इनके बारे में आर्टिकल के अगले भाग में चर्चा की गई है।

गर्भावस्था में त्वचा में चमक आने के कारण

प्रेग्नेंसी ग्लो के कारण हम आगे बिंदुओं के माध्यम से बता रहे हैं।

1. रक्त संचार का बढ़ना – प्रेग्नेंसी के समय चेहरे पर चमक आने का एक कारण रक्त संचार बढ़ना है। दरअसल, इस समय शरीर में रक्त का उत्पादन बढ़ जाता है, जिससे ​रक्त वाहिकाएं फैलने लगती हैं। इसका सकारात्मक असर त्वचा पर पड़ता है और स्किन ग्लो करने लगती है।

2. हार्मोन में बदलाव – एक जानकारी के मुताबिक, गर्भावस्था के समय एस्ट्रोजन, प्रोजेस्टेरोन और ह्यूमन कोरियोनिक गोनाडोट्रोपिन (human chorionic gonadotropin) हार्मोन में बदलाव होते हैं। इन्हीं हार्मोन की वजह से प्रेग्नेंसी के समय त्वचा में चमक आती है।

3. स्किन ऑयल का उत्पादन बढ़ना – प्रेग्नेंसी के समय हार्मोन के स्तर में उतार-चढ़ाव होने के कारण कुछ महिलाओं की सीबम ग्रंथियों से अधिक तेल का उत्पादन होता है। साथ ही रक्त संचार बढ़ने के कारण ऑयल सीक्रिशन भी बढ़ जाता है। इससे चेहरे में चमक दिखाई दे सकती है।

प्रेग्नेंसी ग्लो /चित्र स्रोत – फ्रीपिक


4. हीट रैशेज – गर्भावस्था के दौरान शरीर का तापमान सामान्य से ज्यादा हो जाता है। इससे हीट रैशेज और हॉट फ्लैशेस होते हैं। बताया जाता है कि इनके कारण भी त्वचा पर एक अलग सी चमक नजर आ सकती है।

5. त्वचा में खिंचाव – प्रेग्नेंसी के समय भ्रूण के बढ़ने पर पूरे शरीर की त्वचा में खिंचाव होने लगता है। इस खिंचाव से भी गर्भवती की त्वचा चमकदार नजर आ सकती है।

प्रेग्नेंसी में चेहरे पर चमक कब आती है और कब तक रहती है

गर्भावस्था के समय चेहरे में चमक आने का कोई निर्धारित समय नहीं होता। हां, अधिकतर महिलाओं के चेहरे पर ​दूसरी तिमाही के दौरान चमक दिखाई देती है। यह चमक प्रसव के कुछ दिन बाद धीरे-धीरे कम होने लगती है। उसके बाद त्वचा दोबारा पहले जैसी ही नजर आने लग सकती है।

क्या प्रेग्नेंसी ग्लो से त्वचा नकारात्मक रूप से प्रभावित होती है?

प्रेग्नेंसी ग्लो का कारण अगर रैशेज और स्किन में अधिक ऑयल का उत्पादन है, तो त्वचा पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है।

  • अधिक तेल के उत्पादन से त्वचा में पिंपल्स होने की दिक्कत होती है।
  • प्रेग्नेंसी के दौरान ग्लो के साथ ही त्वचा में हल्के काले दाग भी नजर आने लगते हैं।
  • इस दौरान भरपूर मात्रा में पानी पीकर इस परेशानी से स्किन को बचाया जा सकता है।
  • प्रेग्नेंसी में होने वाले रैशेज से त्वचा में लाल धब्बे नजर आने लगते हैं। हालांकि, यह बाद में ठीक हो जाते हैं, लेकिन कुछ समय तक गर्भवती इनकी वजह से परेशान हो सकती है।
  • अगर महिला को गर्भावस्था से पहले एक्जिमा और अन्य त्वचा संबंधी समस्याएं रही हों, तो यह दिक्कत प्रेग्नेंसी में और बढ़ सकती है।

गर्भावस्था के दौरान चेहरे पर ग्लो नजर आने के सभी कारण हमने लेख में विस्तार से बताए हैं। प्रेग्नेंसी ग्लो गर्भावस्था में नजर आने वाले अन्य बदलावों की तरह ही है। यह प्रेग्नेंसी ग्लो कुछ महिलाओं में ज्यादा और कुछ में कम हो सकता है। हां, अगर किसी महिला में प्रेग्नेंसी ग्लो नजर न आए, तो इसका मतलब ये बिल्कुल नहीं है कि गर्भावस्था में कोई दिक्कत है।

Home - daily HomeArtboard Community Articles Stories Shop Shop