• Home  /  
  • Learn  /  
  • 5 घरेलू नुस्खे दिलाएंगे प्रेग्नेंसी में उल्टी से राहत, मिनटों में मिलेगा आराम
5 घरेलू नुस्खे दिलाएंगे प्रेग्नेंसी में उल्टी से राहत, मिनटों में मिलेगा आराम

5 घरेलू नुस्खे दिलाएंगे प्रेग्नेंसी में उल्टी से राहत, मिनटों में मिलेगा आराम

11 Apr 2022 | 1 min Read

Vinita Pangeni

Author | 260 Articles

गर्भावस्था के शुरुआती महीनों में महिलाओं को खूब उल्टी होती है। उल्टी होना यूं तो प्रेग्नेंसी का लक्षण है, लेकिन इससे शरीर कमजोर होने लगता है। साथ ही पानी की कमी भी हो जाती है। इससे बचने के लिए प्रेग्नेंसी में उल्टी रोकने के उपाय गर्भवती महिलाएं कर सकती हैं।

चलिए, सबसे पहले समझते हैं कि प्रेग्नेंसी में उल्टी होती क्यों है। फिर प्रेग्नेंसी में उल्टी रोकने के उपाय पर एक नजर डालेंगे।

प्रेग्नेंसी में उल्टी क्यों होती है?

गर्भावस्‍था में प्लेसेंटा द्वारा उत्पादित हार्मोन ह्यूमन कोरियोनिक गोनाडोट्रोपिन (HCG) के चलते महिलाओं को उल्‍टी होती है। ऐसे में अगर गर्भ में दो शिशु पल रहे हैं, तो महिला को इस हार्मोन के चलते उल्टी की दिक्कत और ज्यादा हो सकती है। साथ ही प्रेग्नेंसी हार्मोन एस्‍ट्रोजन में होने वाले उतार-चढ़ाव की वजह से भी गर्भावस्था में उल्‍टी होती है।

प्रेग्नेंसी में उल्टी से राहत पाने के 5 बेस्ट घरेलू उपाय –

प्रेग्नेंसी में उल्टी रोकने के उपाय किचन में ही मौजूद होते हैं। इन घरेलू नुस्खों से उल्टी (Best Remedies for Vomiting in Early Pregnancy in Hindi) को आने से रोका जा सकता है। फिर भी अगर उल्टी हो जाए, तो उसके बाद होने वाली अजीब-सी फीलिंग कम हो सकती है।

  1. अदरक 

गर्भावस्था के समय होने वाली उल्टी और मतली को रोकने के लिए अदरक का इस्तेमाल कर सकते हैं। एक मेडिकल रिसर्च की मानें, तो अदरक में एंटी-एमेटिक (antiemetic) प्रभाव होता है। यह प्रभाव उल्टी और मतली की समस्या को रोक सकता है। ऐसे में उल्टी और मतली से राहत पाने के लिए प्रेग्नेंसी में अदरक की चाय या इसे आहार में शामिल कर सकते हैं। 

  1. पुदीने की पत्तियां

प्रेग्नेंसी में उल्टी से राहत पाने के लिए पुदीने की पत्तियों का भी उपयोग कर सकते हैं। एक अध्ययन के अनुसार, पुदीना के पत्तों में एंटी-एमेटिक और एंटीस्पास्मोडिक गुण होते हैं। ये दोनों ही गुण उल्टी को रोकने के लिए मददगार माने जाते हैं। 

साथ ही पुदीने की पत्तियों से गैस की समस्या भी ठीक होती है। इसी वजह से प्रेग्नेंसी में उल्टी रोकने के उपाय में पुदीना को भी शामिल किया जाता है। 

प्रेग्नेंसी में उल्टी
गर्भावस्था में उल्टी और मॉर्निंग सिकनेस से जूझती महिला / स्रोत – फ्रीपिक
  1. कीवी

प्रेग्नेंसी में होने वाली उल्टी की समस्या को रोकने में कीवी असरदार साबित हो सकती है। यह कई तरह की औषधीय गुण से समृद्ध होती है, जो पेट की समस्या को दूर कर उल्टी को रोक सकती है। इस समस्या को कम करने के लिए कुछ कीवी के टुकड़े का सेवन कर सकते हैं या फिर एक कप कीवी का जूस पी सकते हैं।

  1. लौंग

प्रेग्नेंसी में होने वाली उल्टी और मॉर्निंग सिकनेस को कम करने के लिए लौंग भी अच्छा विकल्प है। अदरक और पुदीने की तरह ही लौंग में भी एंटी-एमेटिक प्रभाव होता है। इसी प्रभाव के कारण लौंग से उल्टी से राहत मिल सकती है। आप प्रेग्नेंसी के समय उल्टी जैसा महसूस होने पर एक लौंग को मुंह पर डाल लें।

  1. नींबू

उल्टी और मतली की समस्या से राहत पाने के लिए नींबू का भी उपयोग कर सकते हैं। नींबू को पानी में मिलाकर पी सकते हैं। साथ ही नींबू का उपयोग अरोमा थेरेपी की तरह इस्तेमाल भी कर सकते हैं। 

रिसर्च के अनुसार, गर्भावस्था में नींबू की खुशबू लेने से भी उल्टी की समस्या कम हो सकती है। नींबू के अलावा संतरे का जूस भी उल्टी से राहत दिलाने में अच्छा साबित हो सकता है।

आप प्रेग्नेंसी में उल्टी से परेशान हैं, तो इससे राहत पाने के लिए इन घरेलू नुस्खों को अपनाएं। बस इनमें से किसी भी खाद्य पदार्थ से एलर्जी की दिक्कत रही हो तो उसका सेवन न करें। साथ ही सतर्कता के लिहाज से इन सभी सामग्रियों के संबंध में डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।

Home - daily HomeArtboard Community Articles Stories Shop Shop