• Home  /  
  • Learn  /  
  • बेबी की ड्राई स्किन के लिए बेबी वॉश में कौन-से इंग्रीडिएंट्स होने चाहिए?
बेबी की ड्राई स्किन के लिए बेबी वॉश में कौन-से इंग्रीडिएंट्स होने चाहिए?

बेबी की ड्राई स्किन के लिए बेबी वॉश में कौन-से इंग्रीडिएंट्स होने चाहिए?

8 Aug 2022 | 1 min Read

Vinita Pangeni

Author | 554 Articles

सर्दियों के दिन नजदीक हैं। इस समय बच्चों की त्वचा और शुष्क होने लगती है। शुष्कता के चलते त्वचा पर खुजली होना और त्वचा का पपड़ीदार होना आम है। इसी वजह से आपको अपने बेबी के लिए बॉडी वॉश बड़ी समझदारी से खरीदना होगा। इसके लिए आपको बेबी वॉश में मौजूद सामग्री देखनी होगी। बेबी प्रोडक्ट के लेबल में मौजूद कौन-सी सामग्रियां बच्चे की स्किन को रूखा होने से बचाती हैं, आइए जानते हैं।

ड्राई स्किन के लिए बेबी वॉश में कौन-से इंग्रीडिएंट्स होने चाहिए?

ड्राई स्किन के लिए बेबी वॉश में सिर्फ वो इंग्रीडिएंट्स होने चाहिए, जो शिशु व बच्चे की स्किन को मॉइस्चराइज और हाइड्रेटेड करे। चलिए, आगे इस बारे में विस्तार से जानते हैं।

पौधों से बना क्लींजर – सबसे पहले तो एक अच्छे बेबी वॉश में पौधों से बना क्लींजर होगा। यह प्लांट बेस्ड क्लींजर त्वचा को रूखा व शुष्क बनाए बिना उसकी गहराई से सफाई करता है।

कद्दू के बीज का तेल –  बच्चे की त्वचा को उच्च विटामिन, खनिज और ओमेगा की आवश्यकता होती है। ऐसे में बेस्ट बेबी वॉश में कद्दू के बीज का तेल होना जरूरी है। यह शिशु की शुष्क और नाजुक त्वचा का ख्याल रखते हुए उसे प्राकृतिक तेल बनाने में मदद करती है। 

रोज़ ऑयल – बेस्ट बेबी वॉश में गुलाब का तेल भी होना चाहिए। यह अपने आप में बहुत-सी खूबियां समेटे हुए है। इसमें  भीनी-भीनी खुशबू के साथ ही एंटी माइक्रोबिएल और एंटी इंफ्लेमेटरी प्रभाव है। ये बच्चे को स्किन इंफेक्शन से बचाने के साथ ही खुजली, जलन, आदि से बचाता है।

मॉइस्चराइजिंग नारियल तेल – शुष्क त्वचा के लिए बनाए गए अच्छे बेबी वॉश में हमेशा नारियल तेल के गुण होंगे। ये बच्चे की स्किन को मॉइस्चराइज करने के साथ ही स्किन के लिपिड लेयर को बेहतर करने का काम करते हैं।

मोरिंगा बीज का तेल – ड्राई स्किन को नमी देने और शुष्कता को रोकने में मोरिंग बीज का तेल काफी सहायक होता है। अब अगर बेबी वॉश में भी मोरिंग बीज का तेल (Moringa seed oil) हो तो इससे बेहतर कुछ नहीं होगा। सबसे बड़ी बात यह है कि शुष्क त्वचा का इलाज करने के लिए भी मोरिंगा तेल को उपयोग में लाया जाता है। 

मंजिष्ठा  – बेबी के अच्छे बॉडी वॉश में मंजिष्ठा का अर्क होना भी आवश्यक है। यह एंटी बैक्टीरियल, एंटी इंफ्लामेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होता है। मजिष्ठा भी बच्चे की नाजुक स्किन को शुष्कता के कारण होने वाले चर्म रोगों से बचाने में मदद कर सकता है।

शिशु की ड्राई स्किन के लिए बेबी वॉश में हमेशा देखें ये इंग्रीडिएंट्स
शिशु की ड्राई स्किन में होती खुजली

ड्राई स्किन के लिए बेस्ट बेबी वॉश कैसा होना चाहिए?

शिशु की ड्राई स्किन के लिए बेस्ट बॉडी वॉश में कौन-से इंग्रीडिएंट्स होने चाहिए, यह तो आप समझ ही गए। अब आगे जानते हैं कि इंग्रीडिएंट्स से मिलने वाली क्या खूबियां बेबी वॉश में होने चाहिए और बेबी वॉश को लेकर अन्य किन बातों पर गौर करना चाहिए।

  • एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर
  • लिपिड लेयर एन्हांसर बेबी वॉश खरीदें 
  • स्किन का pH बैलेंस बनाए रखने वाला
  • हानिकारक टॉक्सिन्स या केमिकल्स रहित
  • त्वचा की प्राकृतिक नमी संतुलित करने वाला
  • स्किन बैरियर को मजबूत बनाने में सहायक
  • त्वचा को गहराई से पोषण देने वाली सामग्री देखें
  • यूएसडीए प्रमाणित सामग्री वाला बेबी वॉश का चयन करें 
  • बाल रोग विशेषज्ञों और डर्मोटोलॉजिस्ट द्वारा सह-निर्मित
  • शिशु की नाजुक त्वचा की नमी को खोने से बचाने वाले इंग्रीडिएंट्स होने चाहिए 
  • ऐसी प्राकृतिक मीठी सुगंध होनी चाहिए, जो बच्चे के और आपके दोनों के मूड को बेहतर कर दे

ध्यान रखें कि शिशु के लिए बेस्ट बॉडी वॉश खरीदना उतना ही जरूरी है, जितना उसके लिए नरम कपड़े और अच्छा मसाज ऑयल लेना आवश्यक है। 

सारांश – Conclusion

बाजार में मौजूद सभी प्रोडक्ट के लेबल को ध्यान से पढ़कर ही बच्चे के लिए बॉडी वॉश का चुनाव करें। आप इस लेख में बताए गई सामग्रियां अगर प्रोडक्ट के लेबल में देखें, तो वो बेबी प्रोडक्ट यकीनन बेस्ट होगा। अन्यथा हानिकारक केमिकल के चलते बच्चे की स्किन छोटी उम्र से ही खराब होने लगेगी। इसलिए, हम सभी मॉम को प्रोडक्ट का लेबल पढ़ने के लिए जागरूक कर रहे हैं #labelpadhomom

चित्र स्रोत – pexels

संबंधित लेख –

रूखी त्वचा के लिए बेस्ट स्किन केयर ऑयल

बच्चों के लिए बेस्ट प्रोडक्ट्स

10 प्रोडक्ट शिशु को यात्रा के दौरान रखेंगे सुरक्षित

बच्चों को कीड़ा काट ले तो क्या करें?

क्रैडल क्रैप

like

0

Like

bookmark

0

Saves

whatsapp-logo

0

Shares

A

gallery
send-btn
ovulation calculator
home iconHomecommunity iconCOMMUNITY
stories iconStoriesshop icon Shop