babychakra logo India’s most trusted Babychakra
  • Home  /  
  • Learn  /  
  • त्वचा के लिए मंजिष्ठा किस तरह है फायदेमंद, जानें डिटेल में सब कुछ
त्वचा के लिए मंजिष्ठा किस तरह है फायदेमंद, जानें डिटेल में सब कुछ

त्वचा के लिए मंजिष्ठा किस तरह है फायदेमंद, जानें डिटेल में सब कुछ

9 Aug 2022 | 1 min Read

Mona Narang

Author | 175 Articles

मंजिष्ठा एक आयुर्वेदिक हर्ब है, जो भारत के पहाड़ी इलाकों में पाई जाती है। इसका इस्तेमाल कई स्वास्थ्य संबंधी परेशानियों के लिए औषधि के रूप में किया जाता है। त्वचा के लिए भी इसे वरदान समान माना जाता है। यही वजह है कई सारे स्किन केयर प्रोडक्ट्स में इसका इस्तेमाल किया जाता है। लेख में त्वचा के लिए मंजिष्ठा किस तरह फायदेमंद है व इसे कैसे इस्तेमाल किया जा सकता है, इसके बारे में जानेंगे।

मंजिष्ठा की खासियत  | Features of Manjistha in Hindi

मंजिष्ठा एक जड़ीबूटी है। यह अपने गुणों के कारण लोगों के बीच काफी लोकप्रिय है। इसमें एंटीबैक्टीरियल, एंटी-इंफ्लामेटरी और एंटीऑक्सीडेंट प्रभाव होते हैं। यही नहीं, इसमें एंटी एक्ने गुण होते हैं, जो चेहरे पर किसी भी प्रकार के कील-मुंहासों को होने से रोकते हैं (Manjistha for Skin)। इसमें स्किन व्हाइटनिंग एजेंट के रूप में मैथेनॉलिक अर्क पाया जाता है।  

त्वचा के लिए मंजिष्ठा के फायदे | Benefits of Manjistha for Skin in Hindi

ऊपर आपने मंजिष्ठा में मौजूद औषधीय गुणों से जुड़ी जानकारी हासिल की। लेख में नीचे त्वचा के लिए मंजिष्ठा (Manjistha for Skin) किस प्रकार फायदेमंद है, एक नजर इस पर डालते हैं। 

त्वचा के लिए मंजिष्ठा के फायदे
त्वचा के लिए मंजिष्ठा के फायदे/ चित्र स्रोत: पिक्सल

1. एंटीबैक्टीरियल गुण से समृद्ध होता है

त्वचा के लिए मंजिष्ठा के फायदे की बात करें, तो इसका इस्तेमाल करने से बैक्टीरिया को पनपने से रोका जा सकता है। इसका उपयोग करने से काफी हद तक बैक्टीरियल बीमारियों से बचाव हो सकता है। खास बात यह है कि इसका इस्तेमाल शिशु की त्वचा के लिए भी उपयुक्त होता है। ऐसे में इसके गुणों को देखते हुए शिशु की त्वचा की देखभाल में इसे शामिल करना उचित होगा।

बेबी प्रोड्क्ट केमिकल मुक्त होते हैं, जिस वजह से ये हर तरह की त्वचा के लिए सुरक्षित होते हैं। नाजुक त्वचा वाले लोग भी बेझिझक इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। ऐसे में बच्चों से लेकर बड़ों तक हर कोई मंजिष्ठा युक्त बेबी वॉश के फायदे हासिल करने के लिए इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। 

2. एंटी-एक्ने गुण

मंजिष्ठा त्वचा पर किसी भी प्रकार के मुंहासों को दूर करने में सहायक भूमिका निभाती है। इसके लिए मंजिष्ठा के पाउडर को शहद में मिलाकर फेस पैक तैयार करें। हफ्ते में दो बार इस फेस पैक को लगाने से इसके फायदे हासिल किए जा सकते हैं।

3. एंटी-इंफ्लामेटरी गुणों से भरपूर

त्वचा के लिए मंजिष्ठा उपयोग करने का एक फायदा सूजन दूर करना है। यह त्वचा में इंफ्लामेशन के कारण किसी भी प्रकार की सूजन, दर्द व इरिटेशन को कम करने में प्रभावी हो सकती है।

4. एंटीऑक्सीडेंट्स

मंजिष्ठा में एंटीऑक्सीडेंट्स की अच्छी मात्रा होती है। ये त्वचा को फ्री रेडिकल्स से बचाव कर स्किन संबंधित परेशानियां जैसे डार्क सर्कल, झुर्रियां, महीन रेखाएं आदि के जोखिम को कम करते हैं। साथ ही ये सूर्य की हानिकारक किरणों के संपर्क में आने से फोटो एजिंग व स्किन कैंसर से बचाव करने में सहायक भूमिका निभाते हैं। इन तथ्यों को देखते हुए मंजिष्ठा को लाभकारी कहना गलत नहीं होगा।

5. त्वचा की रंगत में सुधार

मंजिष्ठा में एस्ट्रिंजेंट प्रभाव होता है, जो त्वचा की रंगत में सुधार कर सकता है। यही नहीं दमकती त्वचा के लिए शरीर का अंदर से साफ होना भी उतना ही जरूरी होता है। यह खून से गंदगी और विषाक्त पदार्थों को साफ कर त्वचा को अंदरूनी रूप से निखार प्रदान करता है।

त्वचा की रंगत में सुधार के लिए इसका फेस पैक भी लगा सकती हैं। इसके लिए आधा चम्मच मंजिष्ठा में एक चम्मच चावल का आटा और जरूरतानुसार कच्चा दूध मिलाकर फेस पैक बनाएं। हफ्ते में दो बार इसका इस्तेमाल करें।

6. हाइपरपिगमेंटेशन में सहायक

हाइपरपिगमेंटेशन एक ऐसी समस्या है, जिसमें त्वचा के कुछ हिस्से डार्क हो जाते हैं। ऐसा मेलानिन के अधिक उत्पादन के कारण होता है। मंजिष्ठा स्किन संबंधित इस परेशानी में भी कारगर साबित हो सकती है। इसके लिए 1/4 चम्मच मंजिष्ठा के पाउडर को आधा चम्मच शहद को पानी में मिलाकर खाना खाने के बाद लें। 

स्किन के लिए मंजिष्ठा किस प्रकार फायदेमंद है, लेख को पढ़ने के बाद आप अच्छे से समझ ही गए होंगे। यह त्वचा पर कई सारे सकारात्मक प्रभाव ला सकता है। हालांकि, इसका इस्तेमाल करने से पहले पैच टेस्ट करना न भूलें। बड़ों से लेकर शिशु की त्वचा के लिए इसका इस्तेमाल सुरक्षित माना जाता है। यही वजह है कि इसे मैजिक हर्ब भी कहा जाता है।

मूल चित्र स्रोत-गुगल

संबंधित लेख –

शिशु की त्वचा के लिए रोज ऑयल के फायदे जान लेंगे, तो आज से ही करने लगेंगे इस्तेमाल

Big Savings Sale : क्या आपने डायपर बैग में इन्हें जगह दी?

बच्चों के लिए बेस्ट प्रोडक्ट्स

बच्चे के हॉलिडे बैग में क्या रखें?

like

0

Like

bookmark

0

Saves

whatsapp-logo

0

Shares

A

gallery
send-btn
home iconHomecommunity iconCOMMUNITY
stories iconStoriesshop icon Shop