• Home  /  
  • Learn  /  
  • World Bicycle Day: बच्चों के लिए साइकिल चलाना क्यों हैं अच्छा एक्सरसाइज
World Bicycle Day: बच्चों के लिए साइकिल चलाना क्यों हैं अच्छा एक्सरसाइज

World Bicycle Day: बच्चों के लिए साइकिल चलाना क्यों हैं अच्छा एक्सरसाइज

1 Jun 2022 | 1 min Read

Ankita Mishra

Author | 408 Articles

बच्चों के लिए साइकिल चलाने के फायदे (Benefits of Cycling in Hindi) कई हैं। साइकलिंग की आदत न सिर्फ बच्चे को शारीरिक रूप से एक्टिव रख सकती है, बल्कि उसके मानसिक स्वास्थ्य को भी बेहतर कर सकती है। यही वजह है कि हर साल 3 जून को विश्व साइकिल दिवस (World Bicycle Day) मनाया जाता है। 

आखिर साइकिल चलाना इतना विशेष क्यों है, हर साल विश्व साइकिल दिवस (World Bicycle Day in Hindi) क्यों मनाया जाता है, इस सवाल के जवाब के साथ ही यहां हम बच्चों के लिए साइकिल चलाने के फायदे भी विस्तार से बताए हैं। तो चलिए सबसे पहले यह पढ़ें कि हर साल विश्व साइकिल दिवस (World Bicycle Day in Hindi) क्यों मनाया जाता है।

3 जून को क्यों मनाया जाता है विश्व साइकिल दिवस?

बच्चों के लिए साइकिल चलाना
बच्चों के लिए साइकिल चलाना – चित्र स्रोतः गूगल

इससे तो हम सभी परिचित होंगे कि साइकिल चलाना एक मजेदार एक्टिविटी है। इसी के साथ यह भी बता दें कि नियमित रूप से साइकिल चालना मांसपेशियों को टोन कर सकता है, हड्डियों को मजबूत कर सकता है, मोटापे से छुटकारा दिला सकता है और न जाने ऐसे ही कितने लाभ हमारे शरीर को प्रदान कर सकता है। 

सिर्फ इतना ही नहीं, साइकिल चलाने के फायदे (Benefits of Cycling in Hindi) स्वस्थ पर्यावरण को बनाए रखने में भी योगदान देता है। साइकलिंग से न तो वायु प्रदूषण फैलता है और न ही शोर-शराबा होता है। साथ ही, साइकिल चलाने से चोट लगने और गंभीर दुर्घटाएं होने की संभावना भी बहुत कम हो सकती है। 

यही वजह है कि साइकिल चलाने के इतने फायदे (Benefits of Cycling in Hindi) देखते हुए, इसके प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए हर साल 3 जून को विश्व साइकिल दिवस (World Bicycle Day in Hindi) मनाया जाता है। 

बच्चों के लिए साइकिल चलाने के फायदे

इस भाग में अब हम बच्चों के लिए साइकिल चलाने के फायदे (Benefits of Cycling in Hindi) बता रहे हैं, जो निम्नलिखित हो सकते हैं।

बच्चों के लिए साइकिल चलाना
बच्चों के लिए साइकिल चलाना – चित्र स्रोतः गूगल

1. हृदय स्वास्थ के लिए साइकिल चलाना

साइकिलिंग करते समय सामान्यता दिल की गति तेज हो जाती है, जिससे शरीर में खून का प्रवाह बेहतर हो सकता है। यही वजह है कि शोध भी इसकी पुष्टि करते हैं कि साइकिल चलाने के फायदे हृदय स्वास्थ्य व रक्त वाहिकाओं से संबंधी कार्डियोवैस्कुलर जैसे जोखिम काफी हद तक कम कर सकते हैं। 

2. मोटापा घटाने के लिए साइकिल चलाने के फायदे

अगर बच्चा मोटापे से परेशान है या बढ़ते वजन को नियंत्रित करना चाहता है, तो इसमें भी बच्चों के लिए साइकिल चलाने के फायदे हो सकते हैं। दरअसल, साइकिल चलाना एक तरह से कैलोरी बर्न करने में मददगार एक्टीविटी माना जा सकता है। जिस आधार पर यह कहा जा सकता है कि बच्चों के लिए साइकिल चलाने के फायदे उनके मोटापे की समस्या को दूर कर सकते हैं।

3. मजबूत मांसपेशियों के लिए साइकिल चलाना

साइकिलिंग के समय पैरों से लगातार पैडलिंग की जाती है। ऐसा करने से पैरों की मांसपेशियों को मजबूती मिल सकती है। इसके साथ ही, पूरे शरीर के निचले हिस्से की मांसुपेशियां भी मजबूत हो सकती है। तो ऐसे में अगर बच्चा अन्य तरह के खेल-कूद में बढ़चढ़ कर हिस्सा लेता है, तो उसकी शारीरिक क्षमता को बढ़ाने में साइकिल चलाना लाभकारी हो सकता है।

4. अच्छे मानसिक स्वास्थ्य के लिए साइकिल चलाना

अगर चाहते हैं कि बच्चा शारीरिक स्वास्थ्य के साथ ही मानसिक रूप से भी स्वस्थ बना रहे, तो ऐसे में बच्चों के लिए साइकिल चलाने के फायदे देखे जा सकते हैं। अध्ययनों के आधार पर ऐसा माना जाता है कि साइकिल चलाने से मन की स्थिति में बदलाव किया जा सकता है। इससे मस्तिष्क में तनाव की प्रतिक्रिया कम हो सकती है और तनाव, अवसाद या चिंता जैसी मानसिक बीमारियों को दूर किया जा सकता है।

5. नई जगहों के बारे में जानना

आजकल के बच्चे दिनभर मोबाइल गेम व वीडियो गेम खेलने में बिताना अधिक पसंद करते हैं। इसके कारण वह अपने आस-पास के इलाकों व क्षेत्रों को भी एक्सप्लोर नहीं कर पाते हैं। ऐसे में अगर बच्चे में नियमित रूप से साइकिल चलाने की आदत विकसित हो जाए, तो वह नई जगहों के बारे में एक्सप्लोर कर सकता है। साथ ही, वह दूसरे हमउम्र के बच्चों व लोगों से भी दोस्ती का दायरा बढ़ा सकता है।

6. जोड़ों के दर्द से राहत

बच्चों के लिए साइकिलिंग का एक अन्य फायदा है जॉइंट पेन (Joint Pain) से छुटकारा पाना। वैसे तो जोड़ों में दर्द की समस्या बच्चों में दुर्लभ ही हो सकती है, लेकिन अगर बच्चा बहुत सुस्स है या मोटापे से ग्रस्त है और उसका खानपान भी अच्छा नहीं है, तो उसके जोड़ों में दर्द की समस्या हो सकती है। 

ऐसे में एक तरह जहां साइकिल चलाने के फायदे मोटापे को कम कर सकते हैं, वहीं दूसरी तरफ यह घुटनों, पैरों और जोड़ों में होनी वाली दर्द को भी कम कर सकता है।

7. टाइप-2 डायबिटीज के इलाज के लिए साइकिल चलाना

आजकल बच्चों में टाइप-2 मधुमेह का जोखिम भी देखा जा सकता है। खासकर मोटापे से ग्रस्त व खराब लाइफस्टाइल वाले बच्चों में, ऐसे में नियमित तौर से साइकिलिंग करना बच्चे को डायबिटीज के जोखिम से बचा सकता है। दरअसल, साइकिल चलाने से इंसुलिन के स्तर कम किया जा सकता है, जिससे मधुमेह का इलाज किया जा सकता है।

बच्चों के लिए साइकिलिंग का सही समय 

वैसे तो बच्चे को जब भी समय मिले उसके लिए साइकिलिंग फायदेमंद हो सकता है। हालांकि, बच्चों के लिए साइकिलिंग का सही समय (Right Time to do Cycling in Hindi) सुबह का पहर माना जा सकता है। दरअसल, सुबह के समय बच्चे के शरीर में फुर्ती होती है, इस आधार पर बच्चा आसानी से लंबे समय तक बिना थके हुए साइकिल चला सकता है। 

बच्चे को साइकिल चलाना सिखाने के लिए कुछ सुझाव क्या हैं?

  • बच्चों को छोटे उम्र से ही साइकिलिंग के लिए प्रेरित करना चाहिए। इससे बच्चा आसानी से साइकिल चलाना सीख सकता है और साइकिलिंग में उसकी दिलचस्पी भी पनपन सकती है। 
  • समय मिलने पर पेरेंट्स खुद भी बच्चों के साथ साइकिल चला सकते हैं। 
  • अगर स्कूल घर के ज्यादा पास में है, तो बच्चे को स्कूल बस की जगह पर साइकिल से स्कूल जाने के लिए प्रेरित कर सकते हैं। 
  • बच्चे को साइकिल की तरफ आकर्षित करने के लिए उसे छोटी स्पोर्ट साइकिल दे सकते हैं। 

बच्चों के लिए साइकिल चलाने के फायदे (Benefits of Cycling in Hindi) कई हैं। बस इसका ध्यान रखें कि बहुत ज्यादा भीड़भाड़ वाले क्षेत्रों व बहुत ज्यादा यातावात वाली सड़कों पर बच्चे को साइकिल चलाने न दें। बेहतर होगा कि बच्चे को पार्क, घर के आस-पास के मार्केट और कम भीड़भाड वाले क्षेत्रों में साइकिल चलाने के लिए प्रेरित कर सकते हैं।

like

10

Like

bookmark

0

Saves

whatsapp-logo

0

Shares

A

gallery
send-btn

Related Topics for you

ovulation calculator
home iconHomecommunity iconCOMMUNITY
stories iconStoriesshop icon Shop