• Home  /  
  • Learn  /  
  • बच्चों के होंठ गुलाबी करने के लिए लिप बाम क्यों है बेस्ट
बच्चों के होंठ गुलाबी करने के लिए लिप बाम क्यों है बेस्ट

बच्चों के होंठ गुलाबी करने के लिए लिप बाम क्यों है बेस्ट

19 Sep 2022 | 1 min Read

Mousumi Dutta

Author | 98 Articles

जब बात होंठों की आती है तब बच्चों जैसे होंठ गुलाबी है, ऐसा उदाहरण दिया जाता है। लेकिन कभी-कभी डिहाइड्रेशन या किसी बीमारी के कारण स्किन ड्राई हो जाती है, जिसके फलस्वरूप फटें होंठ गुलाबी न होकर रूखें और बेजान लगने लगते हैं। अब सवाल यह आता है कि अगर बच्चे के होंठ फट रहे हैं तो राहत के तौर पर क्या लगाना चाहिए?

जी हाँ, आपका जवाब होगा बच्चे के फटे होंठ गुलाबी करने के लिए जेली या ऑयल इस्तेमाल करते हैं। या इसके जगह पर बड़ों का लिप बाम भी कर सकते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं इनमें से कोई भी चीज बच्चों के होंठो के लिए सुरक्षित नहीं है। तो फिर आप सोच रहे होंगे कि बच्चे के फटे होंठो के लिए क्या करना चाहिए। हमारे पास आपके इस सवाल का भी जवाब है।

बच्चे के फटे होंठ गुलाबी करने के ट्रिक्स/ चित्र स्रोत: फ्रीपिक

बच्चों के फटे होंठ गुलाबी करने के लिए घरेलू नुस्खे़ । Home remedies for Chapped Lips 

ब्रेस्ट मिल्क – आप शायद आश्चर्य में पड़ जाएंगे कि ब्रेस्ट मिल्क का इसमें क्या काम। जी हां, बच्चे के फटे होंठो पर ब्रेस्ट मिल्क लगा सकते हैं। क्योंकि  माँ का दूध एंटीबॉडिज से भरपूर होता है, जो बीमारियों से लड़ने में पूरी तरह से मदद करता है। जन्म देने के बाद पहले दिन से, माँ के स्तन के दूध में कोलोस्ट्रम होता है, जो नवजात शिशुओं को बैक्टीरिया और वायरस से बचा सकता है। तो फिर, रूखे, फटे होंठों पर स्तन के दूध की कुछ बूंदों को लगाने से उन्हें मॉइस्चराइज़ करने में मदद मिल सकती है। इसके अलावा, यह संक्रमण के जोखिम को कम करने में भी सहायता करता है।

गर्म या ठंडे मौसम से बचाकर रखें – मौसम ठंडा हो या गर्म शिशु की संवेदनशील त्वचा प्रभावित हो जाती है। इसलिए गर्म हो या ठंड का मौसम , कठोर मौसम से नवजात शिशु की त्वचा की रक्षा करना, फटे होंठों को दूर रखने में मदद कर सकता है। शुष्क मौसम में बेबी को बाहर ले जाने के पहले लिप बाम जरूर लगाएं।

वैसलीन जेली- वैसे तो फटे होंठ गुलाबी करने के लिए महिलाओं की एक पसंद वैसलीन जेली भी है। लेकिन बच्चों के फटे होंठों के लिए इसका इस्तेमाल करना गलत साबित होगा। यह लिप्स को स्मूद तो बनाता है, परंतु यह होंठों की रंगत को गाढ़ा व काला कर सकता है। इसके पीछे इसमें मौजूद वैसलून को वजह माना गया है। 

नारियल तेल- शिशुओं के फटे होंठों के लिए नारियल तेल का इस्तेमाल भी घरेलू नुस्खों के रूप में किया जाता है। परंतु, शुद्ध नारियल तेल मिलना आज के समय में बहुत मुश्किल है। नारियल तेल विशुद्ध नहीं हुआ तो बच्चों की संवेदनशील त्वचा को नुकसान पहुँच सकता है, स्किन एलर्जी होने का खतरा रहता है। इसलिए अगर कोई विकल्प घर पर मौजूद न हो तो बेबीचक्रा का ऑर्गेनिक कोकोनट ऑयल इस्तेमाल कर सकते हैं।

लिप बाम- सच तो यह है कि बच्चों के फटे होंठ गुलाबी करने के लिए नारियल तेल या जेल में से सबसे सुरक्षित लिप बाम होता है। लिप बाम: क्योंकि बच्चों का लिप बाम शिशुओं के फटे होंठों की समस्या को ध्यान में रखते हुए खास तौर पर किया जाता है। इसमें वो सारी सामग्रियाँ होती हैं, जो बच्चों के होंठों को सॉफ्ट बनाने में सहायक होती हैं। साथ ही बाजार में यह अलग-अलग फ्लेवर में मौजूद होती हैं, जो बच्चों को काफी पसंद आते हैं।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि बेबीचक्रा का बेबी लिप बाम बच्चों के लिए बिल्कुल सेफ होता है, आप चाहे तो इस्तेमाल कर सकते हैं-  से जुड़ी कुछ विशेषताओं के बारे में बता रहे हैं:

  • बेबी लिप बाम में उन केमिकल्स को नहीं मिलाया जाता जो बड़ों के लिप बाम में होते हैं।
  • बेबी लिप बाम में किसी तरह के टॉक्सिन, मिनरल ऑयल, पेट्रोकेमिकल और सिंथेटिक फ्रेगनेंस का इस्तेमाल नहीं किया जाता है।
  • बच्चों के लिप बाम को बनाने के लिए प्राकृतिक घटकों का इस्तेमाल किया जाता है। जैसे बेबी चक्रा के नरिशिंग लिप बाम को ऑर्गेनिक कैस्टर ऑयल, ऑर्गेनिक कोकोनट ऑयल, बीस वैक्स, शीया बटर, ऑर्गेनिक ऑलिव ऑयल, ऑर्गेनिक जोजोबा ऑयल, स्ट्रॉबेरी ऑयल, विटामिन-ई, बीटरूट एक्सट्रैक्ट आदि से तैयार किया गया है।

अब तक के चर्चा से आपको समझ में आ चुका होगा कि बच्चों के फटे होंठ गुलाबी करने के लिए क्यों बच्चों का लिप बाम इस्तेमाल करना अच्छा होता है। 

संबंधित लेख:

बच्चों के फटे होंठ को गुलाबी होंठ बनाने में स्ट्रॉबेरी ऑयल कैसे है फायदेमंद

शिशु का थूक निकालना: जाने कारण और उपाय

नवजात शिशु को नहलाने के समय PH Balance को सुनिश्चित करना क्यों होता है जरूरी

पॉलिएस्टर बेबी वाइप्स को कहें ‘नो मीन्स नो’ क्यों?

like

0

Like

bookmark

0

Saves

whatsapp-logo

0

Shares

A

gallery
send-btn
ovulation calculator
home iconHomecommunity iconCOMMUNITY
stories iconStoriesshop icon Shop