• Home  /  
  • Learn  /  
  • Breastfeeding week: ब्रेस्टफीड के बाद निप्पल में होता है दर्द, तो आजमाएं ये नेचुरल पेनकिलर
Breastfeeding week: ब्रेस्टफीड के बाद निप्पल में होता है दर्द, तो आजमाएं ये नेचुरल पेनकिलर

Breastfeeding week: ब्रेस्टफीड के बाद निप्पल में होता है दर्द, तो आजमाएं ये नेचुरल पेनकिलर

5 Aug 2022 | 1 min Read

Mona Narang

Author | 167 Articles

बच्चे को स्तनपान कराना माँ के लिए एक बहुत बड़ा टास्क होता है। यह प्रोसेस देखने में जितना सरल लगता है वैसा होता नहीं है। स्तनपान कराने वाली महिलाओं को कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है, जिसमें से एक है निप्पल पेन। लेख में बच्चे को ब्रेस्टफीड के बाद निप्पल दर्द से परेशान महिलाओं के लिए कुछ आसान और असरदार उपाय लेकर हाजिर हुए हैं। तो चलिए बिना देर किए शुरू करते हैं लेख और जानेंगे न्यू मॉम्स कैसे निप्पल पेन से राहत पा सकती हैं।

बच्चे के ब्रेस्टफीड के बाद निप्पल दर्द कर रहे हैं, तो आजमाएं ये नुस्खें (Natural Remedies for Nipple Pain in Hindi)

ब्रेस्टफीड के बाद निप्पल दर्द करता है
ब्रेस्टफीड कराने के बाद निप्पल में पेन होना/ चित्र स्रोत: फ्रीपिक

स्तनपान कराने से मदर्स में निप्पल पेन की परेशानी होना आम बात है। इसके लिए किसी दवा का सेवन करने की बजाय घरेलू नुस्खों को अपनाना बेहतर होगा। वैसे भी ब्रेस्टफीड कराने वाली महिलाओं को ज्यादा दवा का सेवन नहीं करना चाहिए। इससे ब्रेस्टमिल्क प्रभावित होता है। लेख में आगे ब्रेस्टफीडिंग कराने से निप्पल्स में होने वाले दर्द के कुछ उपाय बता रहे हैं, जो कुछ इस प्रकार हैं:

1. ब्रेस्ट मिल्क

आपको जानकर हैरानी होगी कि आपका ब्रेस्ट मिल्क ही निप्पल पेन का इलाज कर सकता है। दरअसल, ब्रेस्ट मिल्क एंटीबैक्टीरियल गुणों से भरपूर होता है। इसलिए पूराने समय से दाइयां शिशु को दूध पिलाने के बाद दो बूंद ब्रेस्ट मिल्क की निप्पल पर लगाने के लिए कहती हैं।

2. एलोवेरा जेल

एलोवेरा में सूदिंग प्रभाव होता है, जिस वजह से निप्पल पेन में इसका फ्रेश जेल लगाने की सलाह दी जाती है। ध्यान रखें बेबी को फीड कराने से पहले ब्रेस्ट को अच्छे से साफ जरूर करें।

3. आइस पैक

निप्पल पेन से राहत के लिए आइस पैक का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए एक कॉटन के कपड़े में आईस क्यूब्स लें। इससे शिशु को फीड कराने से पहले दस मिनट के लिए सिंकाई करें। आपको आराम मिलेगा व अच्छे से फीड कराने में मदद होगी।

4. एप्पल साइडर विनेगर

ब्रेस्टफीड के बाद निप्पल दर्द करता है
एप्पल साइडर विनेगर/ चित्र स्रोत: फ्रीपिक

कई बार माँ के निप्पल पेन की वजह बैक्टीरिया हो सकता है। दरअसल, शिशु के मुंह में कई बैक्टीरिया होते हैं, जो माँ के निप्पल में इंफेक्शन का कारण बन सकते हैं। ऐसे में एक कप पानी में एक चम्मच सेब का सिरका मिलाएं। बच्चे को दूध पिलाने के बाद कॉटन को पानी में सोक कर निप्पल व उसके आस-पास लगाएं। 

एप्पल साइडर विनेगर में एंटी-बैक्टीरियल प्रभाव होता है, जिस वजह से निप्पल्स की सफाई के लिए इसे बेहतर विकल्प माना जाता है। 

5. ब्रेस्टफीड के बाद निप्पल दर्द में लगाएं नारियल तेल

निप्पल में ड्राइनेस के कारण क्रैक हो जाते हैं, जिस वजह से कई बार ब्रेस्टफीडिंग मॉम्स के निप्पल्स में पेन होने लगता है। ऐसे में बच्चे को फीड कराने के बाद नारियल तेल लगा सकती हैं। इससे निप्पल्स व आस-पास की त्वचा ड्राई नहीं होगी। इसके अलावा, नारियल तेल में वुंड हीलिंग (Wound healing) प्रभाव होता है।

6. टी ट्री ऑयल

निप्पल्स की साफ-सफाई के लिए टी ट्री ऑयल का इस्तेमाल भी लाभकारी हो सकता है। इसे भी एप्पल साइडर विनेगर की तरह पानी में डाइल्यूट करके रूई की मदद से निप्पल की सफाई के लिए इस्तेमाल किया जाता है। ध्यान रखें ऐसा बच्चे को ब्रेस्टफीड कराने के बाद करें।

7. ऑलिव ऑयल

फटे निप्पल की वजह से दर्द हो रहा है, तो ऑलिव ऑयल कारगर इलाज हो सकता है। इसमें त्वचा को हील करने के प्रभाव के साथ दर्द को दूर करने के लिए एनलजेसिक और सूजन से राहत दिलाने के लिए एंटी-इंफ्लामेटरी प्रॉर्टीज पाई जाती हैं। बच्चे को फीड कराने से पहले इसे साफ करना न भूलें।

तो ये थे कुछ निप्पल पेन के घरेलू उपाय। इनमें कई चीजें ऐसी हैं, जो बाजार में मिलावटी मिल सकती हैं। ऐसे में इन चीजों की खरीददारी व इस्तेमाल सतर्कता के साथ करें।

संबंधित लेख:

शिशु को स्तनपान कराने में होती है मुश्किल, जानें बच्चे को पकड़ने का सही तरीका

बच्चे को ब्रेस्टफीडिंग कराने से पहले जान लें ये जरूरी बातें, काम आएंगी

जब नेहा धूपिया ने ब्रेस्टफीडिंग को लेकर रूढ़िवादी सोच को दी चुनौती

हस्बैंड्स के लिए 5 टिप्स, ब्रेस्टफीडिंग के दौरान ऐसे करें वाइफ की मदद

ब्रेस्टफीडिंग और सेक्स, 5 आश्चर्यजनक फैक्ट्स

like

0

Like

bookmark

0

Saves

whatsapp-logo

0

Shares

A

gallery
send-btn
ovulation calculator
home iconHomecommunity iconCOMMUNITY
stories iconStoriesshop icon Shop