• Home  /  
  • Learn  /  
  • छोटे बच्चों का लार टपकना (Baby Drooling): जानें कारण और कम करने के उपाय
छोटे बच्चों का लार टपकना (Baby Drooling): जानें कारण और कम करने के उपाय

छोटे बच्चों का लार टपकना (Baby Drooling): जानें कारण और कम करने के उपाय

20 Sep 2022 | 1 min Read

Mousumi Dutta

Author | 98 Articles

छोटे बच्चों का लार टपकना (Baby drooling) बहुत ही आम बात है। शिशु हो और उसका लार न टपके ऐसा हो ही नहीं सकता। लार वह है जो मुँह से अनायास ही निकल जाता है। शिशुओं के मामले में ऐसा इसलिए होता है, क्योंकि उनके मुँह के आसपास की मांसपेशियाँ तब भी पूरी तरह से विकसित नहीं होती है। हाँ, कुछ मामलों में यानि थोड़े बड़े बच्चों का लार टपकना स्नायविक विकारों (Neurological disorders )या अन्य स्वास्थ्य स्थितियों के कारण होता है।

बच्चों का लार टपकना क्या होता है? । What is Baby Drooling in Hindi

अगर बच्चों का लार टपकना इस प्रक्रिया को सही तरह से परिभाषित करने की कोशिश करेंगे तो यह कहना सही होगा जब मुँह से अनैच्छिक रूप से अतिरिक्त लार निकल जाता है तो उसको लार टपकना कहते हैं। अगर चिकित्सकीय रूप से इसको परिभाषित करना चाहे तो इसको टायलिज्म (Ptyalism) या सियालोरिया कहा जाता है। दो साल तक के छोटे शिशुओं के लिए यह बहुत ही आम प्रक्रिया होती है। लेकिन थोड़े बड़े बच्चों या वयस्कों के लिए लार गिरने की प्रक्रिया न्युरोलॉजिकल कंडिशन्स जैसे कि सेरेब्रल पाल्सी और पार्किंसंस रोग का कारण भी हो सकता है।

विकास के चरणों के दौरान बच्चों का लार टपकना बहुत ही सामान्य प्रक्रिया होती है। यह 3 से 6 महीने की उम्र में ज्यादा देखा जाता है। यहाँ तक कि जब बच्चों को दाँत आने का समय होता है तब लार का ज्यादा गिरना नए दांत आने का संकेत होता है। इससे कोमल मसूड़ों में जो हल्का दर्द या कसमसाहट जैसा महसूस होता है, उससे थोड़ा आराम मिलता है।

बच्चों का लार टपकना की क्या भूमिका होती है? । Role of Saliva in Drooling 

शायद आपको पता नहीं कि बच्चों का लार टपकना कई महत्वपूर्ण कार्यों को पूरा करने में मदद करता है-

  • बच्चे जब कुछ ठोस खाना खाने लगते हैं, तब लार उसको नरम करने में मदद करता है।
  •  बच्चे के मुँह को नम रखने में मदद करता है।
  •  बच्चे का खाना निगलना आसान बनाता है।
  • भोजन के अवशेषों को धोता है।
  •  बच्चे के दांतों की सुरक्षा करता है।
  •  लार दांतों को सड़न से भी बचाने में मदद करता है।
बच्चों का लार टपकना/ चित्र स्रोत: गुगल

शिशु का लार टपकना प्रक्रिया को कम करने के टिप्स | How to stop Drooling in Hindi

बच्चों का लार टपकना को रोकने के लिए कोई घरेलू उपाय नहीं है। लेकिन कुछ ट्रिक्स इस प्रक्रिया को कम करने में मदद कर सकते है-

टीथिंग टॉय–  टीथिंग टॉय की सहायता से बच्चे में लार गिरने की प्रक्रिया को कुछ हद तक मैनेज किया जा सकता है। लेकिन इसको ज्यादा समय के लिए इस्तेमाल नहीं करना चाहिए, क्योंकि यह बच्चों के लिए आदत बन सकता है। 

ड्रूल बिब (Drool Bib)– अत्यधिक मात्रा में शिशु का लार टपकने से टीथिंग रैश होने की समस्या हो जाती है। इससे बचने के लिए ड्रूल बिब का इस्तेमाल किया जाता हैं। ड्रूल बिब लार को सोख लेते हैं, जिससे बच्चों के कपड़े सूखे रहते हैं और लार त्वचा के सीधे संपर्क में नहीं आ पाती है।

बेबी वाइप्स– बेबी वाइप्स की मदद से बहती हुई लार को पोंछते रहना चाहिए। लेकिन प्रयोग किए हुए वाइप्स दोबारा इस्तेमाल में नहीं लाना चाहिए, ऐसा करने से टीथिंग रैश की समस्या को कुछ हद तक रोका जा सकता है। इसके सिवा एक बात का ध्यान रखना चाहिए कि बेबी वाइप्स हमेशा नेचुरल चीजों से बना होना चाहिए ताकि बच्चों के संवेदनशील त्वचा को किसी प्रकार का नुकसान न पहुँचें। 

नारियल तेल– अगर ज्यादा लार गिरने के कारण शिशु के मुँह में रैश की समस्या हो गई है तो उसके जलन की बेचैनी को कम करने के लिए ऑर्गेनिक कोकोनट ऑयल का इस्तेमाल करना चाहिए।

इसके अलावा बच्चों के हाथों को हमेशा जर्म फ्री रखना चाहिए ताकि किसी भी प्रकार का इंफेक्शन होना का खतरा कम हो सके। इसके लिए माँ को हमेशा नेचुरल और केमिकल फ्री हैंडवाश का इस्तेमाल करना चाहिए। इसलिए अब से अपनी नन्ही-सी जान के लिए कुछ भी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने के पहले #LablePadhoMoms। 

अब तक के चर्चा से आप यह समझ ही चुके होंगे कि छोटे बच्चों का लार टपकना बहुत ही आम समस्या होती है। बच्चों के लार गिरने की समस्या को बढ़ने से रोकने के लिए कुछ टिप्स को अपनाना जरूरी होता है ताकि टीथिंग रैश को होने से रोका जा सके।

संबंधित लेख-

नवजात शिशु को नहलाने के समय PH Balance को सुनिश्चित करना क्यों होता है जरूरी

अपने बच्चे को बदलते मौसम की बीमारियों से कैसे बचाएं

क्या बेबी पाउडर से शिशु की त्वचा की रंगत काली होती है?

बेबी के हेल्दी हेयर ग्रोथ के लिए 5 टिप्स

like

0

Like

bookmark

0

Saves

whatsapp-logo

0

Shares

A

gallery
send-btn
ovulation calculator
home iconHomecommunity iconCOMMUNITY
stories iconStoriesshop icon Shop