• Home  /  
  • Learn  /  
  • Pregnancy: मॉनसून में त्वचा का ख्याल रखने और बालों को झड़ने से रोकने के तरीके
Pregnancy: मॉनसून में त्वचा का ख्याल रखने और बालों को झड़ने से रोकने के तरीके

Pregnancy: मॉनसून में त्वचा का ख्याल रखने और बालों को झड़ने से रोकने के तरीके

12 Jul 2022 | 1 min Read

Vinita Pangeni

Author | 554 Articles

मॉनसून के समय त्वचा और झड़ते बालों की समस्या बढ़ने लगती है। त्वचा में पिंपल्स, बालों का झड़ना, आदि परेशानियां होने लगती है। मॉनसून के मौसम में आप प्रेगनेंट भी हैं, तो यह दिक्कतें और ज्यादा हो सकती हैं। इसी वजह से हम इस लेख में मॉनसून के मौसम के लिए एक्सपर्ट हेयर ग्रोथ टिप्स और स्किन केयर टिप्स लेकर आए हैं। इन टिप्स को महिला गर्भावस्था के समय ही नहीं, बल्कि अपने सामान्य दिनों में भी अपना सकती है। 

मॉनसून में त्वचा का ख्याल रखने के लिए स्किन केयर टिप्स – Skin Care Tips in Hindi

मॉनसून में त्वचा का ख्याल रखने के लिए महिलाएं क्या कुछ नहीं करती हैं। मॉनसून के साथ ही गर्भावस्था भी है, तो स्किन प्रॉब्लम और बढ़ सकती है। इसी वजह से अच्छी स्किन के लिए आप कुछ इस तरह के स्किन केयर टिप्स अपना सकते हैं।

पिंपल्स और एक्ने के लिए क्या करें?

BHIMS, PGDEMS डॉ. सोफिया कोठारे ने बताया कि गर्भावस्था के समय चेहरे और भी ज्यादा ऑयली हो जाती है। इससे पिंपल्स और एक्ने होने लगते हैं। इसके लिए पानी की मात्रा को बढ़ना जरूरी है। साथ ही फ्रूट्स भी लें। फल शरीर के टॉक्सिन को साफ करता है और शरीर में पानी की मात्रा को भी बढ़ाता है। साथ ही स्किन की ड्राइनेस को भी खत्म करते हैं।

डॉक्टर सोफिया कोठारे बताती हैं कि कम-से-कम दो लिटर पानी शरीर के लिए जरूरी है। इससे शरीर के टॉक्सिन्स निकलने लगते हैं। पानी का स्वाद पसंद न आए, तो नारियल पानी पी सकते हैं। साथ ही सादे पानी में कुछ नेचुरल फ्लेवर मिला सकते हैं। साथ ही एप्पल साइडर विनेगर में थोड़ा-सा पानी मिक्स करके एक्ने के ऊपर लगा सकते हैं। ग्लाइकोलिक एसिड युक्त फेस वॉश का भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

पिगमेंटेशन व काले दाग-धब्बे से कैसे बचें?

डॉक्टर सोफिया कोठारे बताती हैं कि मेलेनोसाइट सेल्स द्वारा ज्यादा मेलेनिन पिगमेंट बनाना और हार्मोनल बदलाव के कारण पिगमेंटेशन होता है। डॉक्टर के अनुसार, “प्रेगनेंसी में ऑक्सीबेनजोन युक्त सनस्क्रीन का इस्तेमाल करने से बचना चाहिए। यह प्रेगनेंसी हार्मोन एस्ट्रोजन के स्तर को प्रभावित करता है। इसलिए जिंक ऑक्साइड युक्त सनस्क्रीन का इस्तेमाल करना चाहिए।”

बटरफ्लाई पिगमेंटेशन को कम करने के लिए एक अच्छे सनस्क्रीन को इस्तेमाल करना जरूरी है। साथ ही फलों का सेवन करने से भी त्वचा की रंगत में अपने आप ही निखार आने लगता है। 

स्ट्रेच मार्क्स के लिए क्या करें?

कोलेजन फाइबर के स्ट्रेच होने के कारण स्ट्रेच मार्क्स होते हैं। इसके लिए प्रेगनेंसी की शुरुआत से ही विटामिन-ई युक्त ऑयल का इस्तेमाल करें। इससे स्ट्रेच मार्क्स वाली जगह पर मसाज करें। इससे काफी राहत मिलेगी, क्योंकि यह स्ट्रेच मार्क्स से होने वाली ड्राइनेस को कम करते हैं। 

पूरे शरीर की त्वचा को मॉइस्चराइज करें, इससे स्ट्रेच मार्क्स में होने वाली खुजली को कम किया जा सकता है। साथ ही पानी की मात्रा बढ़ाने से स्ट्रेच मार्क्स को फैलने से रोका जा सकता है। साथ ही पानी की मात्रा बढ़ाने से भविष्य में और स्ट्रेच मार्क्स को होने से बचाया जा सकता है। 

ड्राई स्किन के लिए क्या करें?

कुछ लोगों को गर्भावस्था में प्रेगनेंसी ग्लो दिखता है, तो कुछ कि स्किन ड्राई होने लगती है। अगर आपकी स्किन भी ड्राई होती है, तो दिन में दो बार मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल करें। साथ ही स्किन को एक्सफोलिएट करें। इससे डेड स्किन निकल जाएंगे। चेहरे को एक्सफोलिएट करने के बाद स्किन को मॉइस्चराइज करना न भूलें। इसके साथ ही पानी अधिक पिएं और फलों को डाइट में जगह दें।

डार्क सर्कल्स के लिए क्या करें?

डार्क सर्कल्स से मॉनसून और प्रेगनेंसी के समय परेशान हैं, तो इससे राहत पाने के लिए 8-9 घंटे की नींद जरूर लें। साथ ही हल्की एक्सरसाइज और योगा करें। इससे बॉडी रिलैक्स होती है, जो स्ट्रेस के कारण होने वाले डार्क सर्कल्स को कम कर सकता है।

त्वचा की चमक कैसे बढ़ाएं?

प्रोटीन, मिनरल्स, हरी पत्तेदार सब्जियों, नट्स और विटामिन्स-सी जैसे बैरी, नींबू, संतरा, नट्स, आदि का सेवन करके मुरझाते चेहरे की चमक को वापस लाया जा सकता है। डॉक्टर सोफिया कोठारे बताती हैं कि हम अंदरुनी रूप से खुश रहेंगे, तो चेहरे का ग्लो अपनेआप बढ़ने लगता है। 

इसलिए सही डाइट लेने के साथ ही खुश भी रहें। साथ ही त्वचा को दिनभर में दो बार धोएं और मॉइस्चराइज करें। इसके अलावा, पानी पिएं। इससे शरीर के विषाक्त बाहर निकलते हैं और चेहरा ग्लो करता है।

मॉनसून में त्वचा का ख्याल रखने और बालों को झड़ने से रोकने के तरीके
मॉनसून में त्वचा का ख्याल रखने वाले स्किन केयर टिप्स और बालों को झड़ने से रोकने वाले हेयर ग्रोथ टिप्स आजमा सकते हैं।

मॉनसून में बालों का झड़ना रोकने के लिए हेयर केयर टिप्स – Hair Growth and Care Tips in Hindi

मॉनसून में बाल झड़ने लगते हैं। इसकी वजह से मौसम में होने वाला बदलाव है। साथ ही प्रेगनेंसी में कुछ महिलाओं में बाल झड़ने लगते हैं या बाल पतले (hair thinining) होने शुरू हो जाते हैं। यह हार्मोन में बदलाव और डाइट सही से न लेने के कारण हो सकता है। इससे कैसे निपटें, लेख में आगे समझते हैं।

शैम्पू को बदलें

अगर गर्भावस्था और मॉनसून दोनों के कारण बाल झड़ रहे हैं, तो हो सकता है कि आपकी स्कैल्प सेंसेटिव हो गई है। दरअसल, प्रेगनेंसी के साथ ही मॉनसून सीजन भी स्कैल्प को संवेदनशील बना देता है। इसलिए एक अच्छा शैम्पू खरीदें। आप अपने डॉक्टर से मॉनसून और प्रेगनेंसी के लिए अच्छे शैम्पू से जुड़ी सलाह ले सकते हैं।  

ऑर्गेनिक ऑयल

प्रेगनेंसी और मॉनसून सीजन में स्कैल्प सेंसेटिव होने के साथ ही स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन सही से नहीं हो पाता। ब्लड सर्कुलेशन ठीक से ना होने के कारण बाल झड़ने लगते हैं। ऐसे में अच्छे तेल से बालों की मसाज करके ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाया जा सकता है। इसकी मदद से बालों का झड़ना कम हो सकता है। आप नारियल तेल से बालों की मसाज कर सकते हैं।

सप्लीमेंट 

बालों का झड़ना कम करने के लिए सप्लीमेंट ले सकते हैं। यह बालों की क्वालिटी और टेक्सचर यानी बनावट बेहतर हो सकता है। इसके लिए आयरन, फोलिक एसिड, ओमागा-3, कैल्शियम, मैगनीशियम के सप्लीमेंट अच्छे साबित हो सकते हैं। अगर आप गर्भवती हैं, तो इन्हें अपने डॉक्टर की सलाह पर ही लें। प्राकृतिक तौर पर आप अपने खाने में हरी पत्तेदार सब्जियां, दाल, फल, प्रोटीन, आदि को शामिल करें। इससे बालों का झड़ना काफी हो जाता है।

मॉनसून में बालों की ग्रोथ को कैसे बढ़ाएं (hair growth tips) और इन्हें झड़ने से कैसे रोका जाए, यह आप जान ही गए हैं। बालों को मसाज, अच्छे तेल, अच्छे शैम्पू और सप्लीमेंट की जरूरत पड़ती है। मॉनसून का समय हो या प्रेगनेंसी या दोनों ही स्थितियां हों, यह सारे टिप्स काम आएंगे। साथ ही स्किन केयर टिप्स भी हमने बताए हैं, उन्हें आप फॉलो कर सकते हैं।

चित्र स्रोत – Freepik

संबंधित लेख –
प्रेग्नेंसी के दौरान बालों में बदलाव के कारण
गर्भावस्था के बाद बालों का झड़ना – कारण और उपचार
डिलीवरी के बाद बालों का झड़ना कैसे रोकें?
4 तेल जो बच्चों के झड़ते बाल को करेंगे मजबूत

like

0

Like

bookmark

0

Saves

whatsapp-logo

0

Shares

A

gallery
send-btn
ovulation calculator
home iconHomecommunity iconCOMMUNITY
stories iconStoriesshop icon Shop