• Home  /  
  • Learn  /  
  • प्रेग्नेंसी में त्वचा की देखभाल करने के आसान 7 तरीके
प्रेग्नेंसी में त्वचा की देखभाल करने के आसान 7 तरीके

प्रेग्नेंसी में त्वचा की देखभाल करने के आसान 7 तरीके

7 Mar 2022 | 1 min Read

Vinita Pangeni

Author | 260 Articles

प्रेग्नेंसी में त्वचा की देखभाल करना चैलेंजिंग होता है। इस समय त्वचा पर कई समस्याएं पनपने का जोखिम बढ़ जाता है। ऊपर से बिजी न्यू मॉम दोबारा प्रेग्नेंट होती हैं, तो उन्हें स्किन का ख्याल रखना और भी मुश्किल लगने लगता है। ऐसे में आप कुछ आसान तरीकों को अपना सकते हैं। यहां प्रेग्नेंसी में स्किन का ख्याल रखने के कुछ ब्यूटी सीक्रेट्स शेयर किए गए हैं।

प्रेग्नेसी के दौरान त्वचा पर होने वाली समस्याएं

गर्भावस्था के समय त्वचा पर कई तरह की समस्याएं होने लगती हैं। ये समस्याएं कुछ इस प्रकार हैं।

  • प्रेग्नेंसी के समय गर्भवती के शरीर को ज्यादा पानी की आवश्यकता होती है। इस समय शरीर जल्दी डिहाइड्रेट हो जाती है, जिससे त्वचा रूखी होने लगती है।
  • गर्भावस्था में होने वाले हार्मोनल बदलाव के कारण त्वचा में अधिक सीबम (प्राकृतिक तेल) का उत्पादन होता है। इससे स्किन पोर्स बंद हो जाते हैं, जो मुंहासों की समस्या को बढ़ा सकते हैं।
  • प्रेग्नेंसी के समय शरीर की प्रतिरक्षा कमजोर हो जाती है, जिससे स्किन एलर्जी का जोखिम बढ़ता है।
  • गर्भावस्था में होने वाले हार्मोनल बदलाव के कारण स्किन पिगमेंटेशन की समस्या बढ़ जाती है। इससे त्वचा का रंग गहरा होने लगता है।

प्रेग्नेंसी में त्वचा की देखभाल करने का तरीका

गर्भावस्था में शरीर में होने वाले बदलावों का असर त्वचा पर भी दिखने लगता है। साथ ही बिजी होने के कारण स्किन केयर और भी मुश्किल होने लगता है। ऐसे में नीचे बताए गए कुछ आसान ब्यूटी टिप्स को फॉलो करके स्किन का ख्याल रखा जा सकता है।

1. चेहरा साफ करें

चेहरे की धूल-मिट्टी और गंदगी को समय-समय पर साफ करना जरूरी है। इसी वजह से दिन में दो बार स्किन क्लींजर से चेहरा साफ करने की सलाह दी जाती है। बस ध्यान दें कि यह क्लींजर हार्श केमिकल से न बना हो। चेहरा साफ रहेगा, तो उसे त्वचा संबंधी समस्याओं से बचाने में मदद मिलेगी और स्किन की चमक भी बनी रहेगी।

2. मॉइस्चराइजर लगाएं

स्किन के लिए मॉइस्चराइजर
स्किन के लिए मॉइस्चराइजर (चित्र स्रोत – पिक्साबे))

चेहरे को साफ करने के बाद स्किन टाइप के अनुसार मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल करना भी जरूरी है। इससे चेहरे की नमी बनी रहती है और त्वचा रिपेयर होती है। इसी वजह से स्किन केयर में मॉइस्चराइजिंग को अहम माना जाता है। मॉइस्चराइजर से स्किन हेल्थ को बनाए रखने में भी काफी मदद मिलती है।

3. सनस्क्रीन लगाएं

त्वचा का ख्याल रखने के लिए घर से निकलते समय सनस्क्रीन लगाना भी जरूरी है। धूप से एजिंग, ब्लैक स्पॉट्स, त्वचा का स्किन इलास्टिसिटी खोने जैसे कई नुकसान होते हैं। ऐसे में सनस्क्रीन को लगाकर स्किन को डैमेज होने से रोका जा सकता है। हर बार धूप में बाहर निकलने से 30 मिनट पहले सनस्क्रीन लगाना जरूरी है।

4. बेसन और हल्दी का उबटन

आधा-आधा चम्मच बेसन और हल्दी को मिक्स करके 10 मिनट लगाकर रखने से भी स्किन स्वस्थ रहती है। दरअसल, बेसन में स्किन ऑयल को कम करने का गुण होता है और हल्दी स्किन के ग्लो को बनाए रख सकता है। इस स्किन केयर रूटीन को फॉलो करने में ज्यादा वक्त भी नहीं लगेगा और त्वचा भी एकदम खिली-खिली रहेगी।

5. एलोवेरा जेल

त्वचा की देखभाल के लिए एलोवेरा _Pregnancy skin care for busy mom
त्वचा की देखभाल के लिए एलोवेरा (चित्र स्रोत – पिक्साबे)

एलोवेरा जेल लगाने से भी स्किन स्वस्थ रहती है, इसलिए स्किन केयर के लिए इसे अच्छा माना जाता है। एलोवेरा जेल में हीलिंग गुण, एंटीएजिंग, मॉइस्चराइजिंग और सनस्क्रीन प्रोटेक्टिंग प्रभाव होता है। इसके लिए एलोवेरा की पत्तियों से ताजा जेल निकालकर या फिर एलोवेरा जेल खरीद कर भी उपयोग में ला सकते हैं।

6. शहद

महज शहद को स्किन में लगाने से भी स्किन का ख्याल रखा जा सकता है। शहद में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो चेहरे को सीधे तौर पर लाभ पहुंचाते हैं। यही नहीं, शहद स्किन को मॉइस्चराइज करने और उसे जवां बनाए रखने में भी मदद करता है।

7. पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं

त्वचा की देखभाल करने और उसे स्वस्थ बनाए रखने में पानी की अहम भूमिका होती है। पानी स्किन में कोलेजन की मात्रा को बनाए रखने में मदद करता है। इससे स्किन जवां और टाइट नजर आती है। साथ ही पानी से स्किन मुलायम और हाइड्रेट रहती है और ड्राइनेस नहीं होती।

गर्भावस्था में स्किन का ख्याल रखना इतना मुश्किल भी नहीं है। बस स्किन को पांच मिनट देकर आप उसकी केयर कर सकते हैं। ऊपर स्किन का ख्याल रखने के आसान 7 तरीकों का जिक्र किया गया है। इन्हें अपनाकर आप स्किन को स्वस्थ और चमकदार बनाए रखने में मदद मिलती है। हैप्पी प्रेग्नेंसी एंड हैप्पी ग्लोइंग स्किन!

Home - daily HomeArtboard Community Articles Stories Shop Shop