त्वचा के लिए स्ट्रॉबेरी ऑयल के फायदे

त्वचा के लिए स्ट्रॉबेरी ऑयल के फायदे

5 Aug 2022 | 1 min Read

Vinita Pangeni

Author | 554 Articles

स्ट्रॉबेरी एक ऐसा फल है, जो पौष्टिकता से भरपूर होता है। दिल जैसा दिखने वाला यह लाल रंग का फल शरीर के साथ ही त्वचा का भी खूब ख्याल रखता है। छोटी-छोटी स्ट्रॉबेरी से निकलने वाले स्ट्रॉबेरी ऑयल के फायदे भी कम नहीं हैं। आजकल बहुत सारे ब्यूटी प्रोडक्ट्स में इसका इस्तेमाल होने लगा है। चलिए, आगे जानते हैं कि त्वचा के लिए स्ट्रॉबेरी ऑयल खुद में कौन-कौन सी खासियत समेटे हुए है। 

स्ट्रॉबेरी तेल कैसे बनता है? | How is Strawberry Oil is Made in Hindi

स्ट्रॉबेरी ऑयल पूरी तरह प्राकृतिक होता है, क्योंकि यह स्ट्रॉबेरी फल में मौजूद बीज से बनता है। इसी वजह से इसे स्ट्रॉबेरी सीड ऑयल (strawberry seed oil) भी कहा जाता है। यह तेल कोल्ड प्रेस के जरिए बनता है, ताकि इसकी खूबियां इसमें बरकरार रहे। 

स्टॉबेरी सीड ऑयल की खासियत | Features of Strawberry Seed Oil in Hindi

यह तेल अपने खास अल्फा हाइड्रॉक्सी एसिड, एंटीऑक्सीडेंट्स, पॉलीफेनोल्स और एंटी इंफ्लेमेटरी प्रभाव की वजह से लोगों के बीच काफी लोकप्रिय हुआ है। यही नहीं, स्टॉबेरी सीड ऑयल में विटामिन-सी, बी6, कोलिन, विटामिन-ए, कैराटिन, जैसे पोषक तत्व हैं जिन्हें त्वचा के लिए वरदान माना जाता है। इसकी फ्रेश और मीठी खुशबू भी इसकी खासियत है।

त्वचा के लिए स्ट्रॉबेरी ऑयल के फायदे | Benefits of Strawberry Oil for Skin in Hindi

त्वचा को चमकदार बनाए 

स्किन के लिए स्ट्रॉबेरी ऑयल का उपयोग करने का एक फायदा चमकदार त्वचा है। त्वचा की प्राकृतिक चमक को स्ट्रॉबेरी ऑयल लौटाता है। आप सीधे स्टॉबेरी ऑयल इस्तेमाल करने की जगह स्ट्रॉबेरी ऑयल युक्त प्राकृतिक बेबी वॉश या बेबी लोशन खरीद सकते हैं। 

बेबी वॉश या बेबी लोशन इसलिए, क्योंकि इनमें केमिकल नहीं होते और त्वचा के लिए हार्श नहीं होते। बेबी वॉश का इस्तेमाल हर उम्र का इंसान कर सकता है। जाहिर सी बात है, जो बेबी स्किन के लिए सेफ है, वो हर किसी की त्वचा के लिए सुरक्षित होगा।

मॉइस्चराइज करे 

स्ट्रॉबेरी ऑयल के फायदे में त्वचा को गहराई से मॉइस्चराइज करना भी शामिल है। यह त्वचा को ड्राई होने नहीं देता है और स्किन के प्राकृतिक तेल को बनाए रखता है। ऊपर से इसका मॉइस्चराइजिंग प्रभाव त्वचा को और मुलायम और अच्छा बना देता है।

त्वचा के लिए स्ट्रॉबेरी ऑयल के फायदे
त्वचा के लिए स्ट्रॉबेरी ऑयल के फायदे अनेक हैं / चित्र स्रोत – pixabay

सूजन को कम करे

अगर त्वचा में किसी भी तरह की सूजन, दर्द या जलन हो, तो उसे भी कम करने की क्षमता स्ट्रॉबेरी सीड ऑयल रखता है। दरअसल, इसमें एंटीइंफ्लामेटरी प्रभाव होता है। यह शरीर में होने वाले इंफ्लामेशन के कारण दिखने वाली सूजन, दर्द, आदि लक्षणों से राहत दे सकता है।

सूर्य की हानिकारक किरणों से बचाव

स्ट्रॉबेरी का लाल रंग उसमें मौजूद एंथोकायनिन कंपाउंड की वजह से आता है। यह कंपाउंड त्वचा स्ट्रॉबेरी को लाल रंग देने के साथ ही त्वचा को हानिकारक किरणों से भी बचा सकता है।

रिसर्च के दौरान भी स्ट्रॉबेरी के अर्क को यूवी रेज से बचाव के लिए प्रभावी पाया गया है। इसके लिए आप सीधे स्ट्रॉबेरी, स्ट्रॉबेरी के अर्क व स्ट्रॉबेरी सीड ऑयल का इस्तेमाल कर सकते हैं। अगर कुछ समझ न आए, तो आप स्टॉबेरी सीड ऑयल युक्त यह बेबी वॉश ले सकते हैं।

फ्री रेडिकल्स से बचाव

स्ट्रॉबेरी सीड ऑयल में एंटीऑक्सीडेंट्स की अच्छी मात्रा होती है, इसलिए यह स्किन पर होने वाले फ्री रेडिकल्स को कम किया जा सकता है। ये फ्री रेडिकल्स  त्वचा के कोलेजन को तोड़कर झुर्रियां, काले धब्बे, महीन रेखाएं और ढीली त्वचा जैसी दिक्कतें पैदा करते हैं।

रंगत में निखार

स्ट्रॉबेरी सीड ऑयल में विटामिन-सी होता है। यह चेहरे को चमकदार बनाने के साथ ही मौजूदा रंगत को बेहतर कर सकता है। यही नहीं विटामिन-सी त्वचा में नमी को बनाए रखने का भी काम कर सकता है।

एजिंग का प्रभाव

स्ट्रॉबेरी सीड ऑयल एजिंग प्रक्रिया को धीमा कर सकता है। दरअसल, इसमें एंटी एजिंग प्रभाव होते हैं, जो त्वचा में कसावट लाने में सहायता करता।

स्ट्रॉबेरी सीड ऑयल त्वचा के लिए कितना फायदेमंद है, यह तो आप समझ ही गए होंगे। यह आपकी स्किन पर बहुत सारे अच्छे बदलाव लेकर आ सकता है। आप स्टॉबेरी सीड ऑयल को सिर्फ अपने शरीर की स्किन पर ही नहीं, बल्कि होठों की त्वचा पर भी लगा सकते हैं। इसके फायदे बच्चे और बड़े सभी को होते हैं। यह किसी वंडर ऑयल से कम नहीं।

मुख्य चित्र स्रोत – Depositphotos

संबंधित लेख –

बच्चों को कीड़ा काट ले तो क्या करें?

10 प्रोडक्ट शिशु को यात्रा के दौरान रखेंगे सुरक्षित

Big Savings Sale : क्या आपने डायपर बैग में इन्हें जगह दी?

बच्चों के लिए बेस्ट प्रोडक्ट्स

बच्चे के हॉलिडे बैग में क्या रखें?

like

0

Like

bookmark

0

Saves

whatsapp-logo

0

Shares

A

gallery
send-btn
ovulation calculator
home iconHomecommunity iconCOMMUNITY
stories iconStoriesshop icon Shop