• Home  /  
  • Learn  /  
  • वेट लॉस टिप्स: इन 5 मसालों से वजन घटाने में मिलेगी मदद
वेट लॉस टिप्स: इन 5 मसालों से वजन घटाने में मिलेगी मदद

वेट लॉस टिप्स: इन 5 मसालों से वजन घटाने में मिलेगी मदद

11 Mar 2022 | 1 min Read

Vinita Pangeni

Author | 260 Articles

अक्सर लोग वेट लॉस के लिए डाइटिंग से लेकर एक्सरसाइज तक सब कुछ आजमा कर देख लेते हैं। लेकिन उन्हें वो परिणाम नहीं मिलता जो वो चाहते हैं। कुछ ऐसा ही आपके साथ भी है, तो आप ये वेट लॉस टिप्स अपना सकते हैं। इन्हें अपनाने के लिए बस अपनी डाइट में रोजाना वजन कम करने वाले मसालों को शामिल करना होगा। ये वजन कम करने वाले मसाले पेट की चर्बी और अतिरिक्त वजन दोनों घटा सकते हैं। चलिए, आगे इन वजन कम करने वाले मसालों के बारे में जानते हैं।

वजन कम करने वाले मसाले 

वेट लॉस में मसाले कैसे मदद करते हैं, यह समझने के लिए लेख का यह भाग पढ़ें। यहां वजन कम करने वाले मसालों और उनके उपयोग का जिक्र विस्तार से किया गया है। चलिए, जानते हैं ये वेट लॉस टिप्स हिंदी में।

1. जीरा 

वजन कम करने वाले मसाले में जीरा मदद कर सकता है। दरअसल,  जीरे में डाइजेस्टिव एंजाइम होते हैं, जो पाचन क्रिया को उत्तेजित करते हैं। इससे खाना पचाने में मदद मिलती है और पाचन तंत्र स्वस्थ रहता है, जिसका सकारात्मक असर वजन और पेट की चर्बी पर दिखाई दे सकता है। इसे बढ़ा हुआ पेट कम करने के उपाय में गिना जाता है।

वजन कम करने के लिए जीरा का उपयोग

  • वेट लॉस टिप्स में जीरा का नाम सबसे पहले आता है। इसके लिए जीरा पानी का सेवन कर सकते हैं। बस पानी में एक चम्मच जीरा डालकर उबालें। जैसे ही पानी का रंग पीला होने लगे, तो पानी को छानकर पी लें।
  • जीरा को भूनकर उसका पाउडर बना लें। अब इस पाउडर को भी पानी में मिलाकर जीरा पानी बना सकते हैं।

2. हल्दी 

Weight loss tips turmeric in hindi - वजन कम करने के लिए हल्दी
वजन कम करने के लिए हल्दी / स्रोत – अनस्प्लैश

हल्दी भी वजन को कम करने में मदद कर सकती है। एक वैज्ञानिक अध्ययन के अनुसार, हल्दी में करक्यूमिन केमिकल कंपाउंड होता है। यह केमिकल कंपाउंड बॉडी मास इंडेक्स को कम करने का काम करता है। बॉडी मास इंडेक्स यानी शरीर का वसा, जिसका अनुमान हाइट और वजन के अनुसार लगाया जाता है।

वजन कम करने के लिए हल्दी का उपयोग

  • वेट लॉस के लिए हल्दी को दूध में डालकर पी सकते हैं।
  • वजन कम करने के लिए हल्दी को पानी में मिलाकर भी पिया जा सकता है।

3. अजवाइन 

वजन कम करने के लिए अजवाइन का उपयोग कर सकते हैं। एक जानकारी के मुताबिक, अजवाइन में कार्वाक्रोल (Carvacrol) नामक फिनोल कंपाउंड पाया जाता है। यह कार्वाक्रोल वजन घटाने की प्रक्रिया को बढ़ावा देने का काम करता है। साथ ही कार्वाक्रोल फैट सिंथेसिस को नियंत्रित करने वाले जीन और प्रोटीन को प्रभावित करता है, जिससे वजन कम करने में मदद मिलती है।

वजन कम करने के लिए अजवाइन का उपयोग

  • अजवाइन के पत्तों को पानी में उबाल लें। फिर उस पानी को छानकर पी लें।
  • बढ़ा हुआ पेट कम करने के उपाय में अजवाइन पानी भी शामिल है। इसके बीज को पानी में उबालने के बाद उस पानी को छानकर पी सकते हैं।
  • पेट की चर्बी कम करने के लिए अजवाइन के बीज का पाउडर बनाकर भी पानी के साथ ले सकते हैं।

4. मेथी

वजन कम करने के लिए मेदी दाना / स्रोत – मैक्स पिक्सल

वेट लॉस टिप्स में मेथी का भी नाम शामिल है। एक जानकारी के अनुसार, मेथी को कुछ दिनों तक नियमित रूप से 1.2 ग्राम मात्रा में लेने से डेली कैलोरी इन्टेक की 12% और फैट की 17% मात्रा कम हो सकती है। साथ ही मेथी में फाइबर होता है, जो पाचन क्रिया को बेहतर कर वजन और पेट की चर्बी को कम कर सकता है। साथ ही इसे निकला हुआ पेट अंदर करने के सिंपल नुस्खे के तौर पर भी आजमाया जा सकता है।

वजन कम करने के लिए मेथी का उपयोग

  • मेथी चावल बनाकर भी खा सकते हैं। इसके लिए मेथी को रातभर भिगोकर रखें और फिर चावल बनाते समय मेथी को डाल दें। स्वाद के लिए इसमें नमक भी डाल सकते हैं।

5. अदरक 

वजन घटाने के लिए अदरक एक अच्छा विकल्प साबित हो सकता है। अदरक चयापचय और फैट बर्निंग क्रिया को बढ़ाने का काम करता है, जिससे वजन कम हो सकता है। साथ ही फैट एब्सॉर्प्शन और भूख को कम करने में अदरक सहायक होता है। इस तरह से यह वजन कम करने के साथ ही पेट की चर्बी कम करने में भी मददगार हो सकता है। इसलिए, अदरक को वजन कम करने वाले मसाले के रूप में जाना जाता है।

वजन कम करने के लिए अदरक का उपयोग

  • निकला हुआ पेट अंदर करने के सिंपल नुस्खे के तौर पर अदरक पानी पी सकते हैं। इसके लिए अदरक का पेस्ट बनाएं और कुछ देर पानी में डालकर उबाल लें। फिर इसे छानकर पी लें।
  • अदरक को खाने में भी शामिल कर सकते हैं।
  • अपनी दूसरी ड्रिंक या जूस में भी अदरक को शामिल कर सकते हैं।

अपनी लाइफस्टाइल में इन वजन कम करने वाले मसालों को जगह देकर आप अपनी पेट की चर्बी और वेट को कम कर सकते हैं। इन्हें असर दिखाने में थोड़ा वक्त लग सकता है, इसलिए रोजाना इनका इस्तेमाल करते रहें। बस इनकी मात्रा पर जरूर गौर करें। वजन कम करने के लिए इनका उपयोग जरूरत से ज्यादा करना हानिकारक हो सकता है।

Home - daily HomeArtboard Community Articles Stories Shop Shop