क्या गर्भावस्था के दौरान सफेद निर्वहन सामान्य है?

cover-image
क्या गर्भावस्था के दौरान सफेद निर्वहन सामान्य है?

गर्भावस्था के दौरान सफेद निर्वहन - संक्रमण के खिलाफ प्राकृतिक सुरक्षा


क्या गर्भावस्था के दौरान सफेद निर्वहन सामान्य है?


गर्भावस्था तेजी से मातृत्व की ओर अग्रसर एक महिला को असीम आनंद की अनुभूति देती है। यह महिला के शरीर को गर्भ में बढ़ते बच्चे के पोषण के लिए तैयार करता है। इस प्रक्रिया के दौरान महिला के शरीर में कई परिवर्तन होते हैं। विभिन्न परिवर्तनों में, सफेद योनि स्राव गर्भवती महिलाओं के बहुत अनुभव किया जाने वाला सबसे आम लक्षण है। शरीर में  एस्ट्रोजन हार्मोन का स्तर अधिक होने के कारण गर्भावस्था के दौरान सफेद डिस्चार्ज में वृद्धि होती है। गर्भावस्था के दौरान श्वेत प्रदर, जिसे ल्यूकोरिया कहा जाता है, यह गर्भाशय ग्रीवा, योनि, बैक्टीरिया और योनि और गर्भाशय ग्रीवा की आंतरिक दीवार की कोशिकाओं से आने वाला स्राव होता है।

 

गर्भावस्था के दौरान सफेद निर्वहन के कारण


बहुत प्रारंभिक गर्भावस्था के दौरान सफेद निर्वहन से गर्भाशय ग्रीवा और योनि के क्षेत्र में रक्त की आपूर्ति में वृद्धि होती है।
विभिन्न हार्मोनल परिवर्तन गर्भावस्था के दौरान योनि स्राव में वृद्धि में योगदान करते हैं।
गर्भावस्था के अंत के दौरान सफेद निर्वहन गर्भाशय ग्रीवा पर बच्चे के बढ़ते सिर के दबाव के कारण होता है।

 

 गर्भावस्था के दौरान सफेद निर्वहन के प्रकार

 

प्रारंभिक गर्भावस्था के दौरान सफेद निर्वहन या तो पतले या मोटे हो सकते हैं। डिस्चार्ज कच्चे अंडे की सफेदी जैसा दिख सकता है या हल्के गंध के साथ रंगहीन हो सकता है या यह गंधहीन हो सकता है। गर्भावस्था के समय सफेद निर्वहन गर्भ में पहुंचने वाले संक्रमण के खिलाफ एक सुरक्षात्मक बाधा का काम करता है।


जैसे-जैसे गर्भावस्था आगे बढ़ती है, गर्भाशय ग्रीवा नहर को पतला (नष्ट करना) शुरू होता है और डिस्चार्ज मोटा और ढेला हो जाता है। इस मोटी निर्वहन को एक ग्रीवा प्लग कहा जाता है जो गर्भावस्था के पूरे पाठ्यक्रम के दौरान ग्रीवा नहर में स्थित है। इस ग्रीवा प्लग का निर्वहन इंगित करता है कि शरीर बच्चे के जन्म के लिए तैयार है।

 

सरवाइकल प्लग में कभी-कभी रक्त की लकीरें होती हैं जिन्हें शो कहा जाता है और इसे प्रसव की शुरुआत का संकेत माना जाता है।

 

गर्भावस्था के दौरान सफेद निर्वहन सामान्य है

 

सफेद डिस्चार्ज की मध्यम मात्रा जो कि खुजली, दर्द, पेशाब में जलन या किसी अन्य परेशानी से जुड़ी नहीं है, गर्भावस्था के दौरान सामान्य है। इसके लिए किसी उपचार की आवश्यकता नहीं होती है।

 

हालांकि, खुजली, जलन या दर्द के साथ गर्भावस्था के दौरान एक असामान्य सफेद निर्वहन चिकित्सा ध्यान और उपयुक्त उपचार की आवश्यकता होती है।

 

कैंडिडिआसिस या यीस्ट संक्रमण गर्भावस्था के दौरान होने वाला सबसे आम संक्रमण है। यीस्ट संक्रमण के कारण निर्वहन एक मजबूत गंध के साथ पीले से हरे रंग का होता है। पेशाब करते समय दर्द के साथ बहुत खुजली होती है।
जीवाणु संक्रमण के कारण क्षेत्र में ऐंठन दर्द और खराश के साथ गाढ़ा पीला या ग्रे डिस्चार्ज होता है।
एक मजबूत गंध के साथ फेनयुक्त हरा-भरा निर्वहन आम तौर पर यौन संचारित रोग के कारण होता है और तत्काल चिकित्सा की आवश्यकता होती है।
कभी-कभी निर्वहन में रक्त शामिल होता है या भूरे रंग का होता है, जिसे आगे के मूल्यांकन के लिए डॉक्टर द्वारा जांचना चाहिए।
कुछ मामलों में, विशेष रूप से गर्भावस्था के तीसरे तिमाही में पीले रंग का स्पष्ट द्रव होता है। यह द्रव रिसाव पानी की थैली के फटने के कारण होता है और श्रम की शुरुआत का संकेत देता है। यदि गर्भावस्था के तीसरे तिमाही से पहले द्रव का रिसाव होता है, तो उसे प्रीटरम डिलीवरी के डर से तत्काल चिकित्सा उपचार की आवश्यकता होती है।

 

गर्भावस्था के दौरान सफेद निर्वहन का उपचार

 

गर्भावस्था के दौरान सामान्य सफेद निर्वहन को किसी भी उपचार की आवश्यकता नहीं होती है।अत्यधिक निर्वहन को सोखने के लिए अंडर गारमेंट्स पर एक लाइनर का उपयोग करें।
कपास के अंडरगारमेंट का उपयोग करें और नायलॉन या किसी अन्य सिंथेटिक सामग्री से बने पैड से बचें।
अंडरगारमेंट बहुत टाइट फिटिंग के नहीं होने चाहिए।
उस क्षेत्र को साफ रखें और उचित स्वच्छता बनाए रखें।
गुदा से योनि तक संक्रमण के फैलाव को रोकने के लिए योनि क्षेत्र की सफाई की दिशा सामने से पीछे की ओर होनी चाहिए।
योनि क्षेत्र को साफ करने के लिए बबल बाथ, डियोडरेंट साबुन या सुगंधित टिशू पेपर के उपयोग से बचें।
सबसे महत्वपूर्ण बात, बिना डॉक्टरी सलाह के अपना इलाज न करें।

डिस्क्लेमर: लेख में दी गई जानकारी का उद्देश्य व्यावसायिक चिकित्सा सलाह, निदान या उपचार का विकल्प नहीं है। हमेशा अपने डॉक्टर की सलाह लें।

#babychakrahindi
logo

Select Language

down - arrow
Personalizing BabyChakra just for you!
This may take a moment!