• Home  /  
  • Learn  /  
  • क्या गर्भावस्था के दौरान सफेद निर्वहन सामान्य है?
क्या गर्भावस्था के दौरान सफेद निर्वहन सामान्य है?

क्या गर्भावस्था के दौरान सफेद निर्वहन सामान्य है?

15 Apr 2019 | 1 min Read

Vinita Pangeni

Author | 549 Articles

प्रेग्नेंसी में व्हाइट डिस्चार्ज होना सामान्य है या नहीं, यह सोचकर कई महिलाएं गर्भावस्था में घबराने लगती हैं। उन्हें अपने गर्भ में पल रहे बच्चे की सुरक्षा को लेकर चिंता सताती है। सफेद पानी की समस्या का डर उन महिलाओं में ज्यादा देखा जाता है, जो पहली बार माँ बनती हैं। क्योंकि उन्हें इस समस्या के बारे में अधिक जानकारी नहीं होती है। 

ऐसे में प्रेग्नेंसी में व्हाइट डिस्चार्ज कब होता है (pregnancy me white discharge kab hota hai), यह सवाल उठना लाजमी है। इसलिए इस लेख में हम बताएंगे कि प्रेग्नेंसी में व्हाइट डिस्चार्ज होना (pregnancy me white discharge hona) कितना सामान्य है। साथ ही प्रेगनेंसी में सफेद पानी आने की वजह का भी जिक्र करेंगे। 

क्या गर्भावस्था के दौरान सफेद निर्वहन सामान्य है? 

गर्भावस्था में लगभग सभी महिलाओं में योनि स्राव अधिक होने लगता है। इसलिए, गर्भावस्था के दौरान सफेद स्राव होना काफी सामान्य माना जाता है। 

दरअसल, गर्भावस्था के दौरान गर्भाशय ग्रीवा (गर्भ की ओपनिंग) और योनि की दीवारें नरम हो जाती हैं। इसलिए, योनि से गर्भ तक जाने वाले संक्रमण को रोकने में मदद करने के लिए डिस्चार्ज बढ़ जाता है। 

साथ ही प्रोजेस्टेरोन हार्मोन के बढ़े हुए स्तर से भी डिस्चार्ज अधिक हो सकता है।

सफेद पानी क्‍या होता है? (What is White Discharge in Hindi)

गर्भावस्था के दौरान एक महिला के शरीर में कई बदलाव होते हैं (body changes during pregnancy in hindi)। इनमें से एक योनि स्राव है। योनि से निकलने वाला सफेद पानी गर्भाशय, ग्रीवा (सर्विक्स) में स्थित ग्रंथियों व योनि में बनने वाला तरल पदार्थ है। 

यह बैक्टीरिया के साथ मृत कोशिकाओं को बाहर निकाल प्राइवेट पार्ट्स को साफ रखने में मदद करता है। इससे महिला को प्रजनन अंगों में संक्रमण होने का जोखिम कम होता है। मेडिकल भाषा में इसे ल्यूकोरिया (Leukorrhea during pregnancy) के नाम से जाना जाता है।

आमतौर पर प्रेग्नेंसी में व्हाइट डिस्चार्ज होना (Pregnancy mein White Discharge hona) नॉर्मल माना जाता है। हालांकि, यदि स्राव गाढ़ा या थक्के युक्त (दही जैसा वाइट डिस्चार्ज in pregnancy) हो या इसके साथ खुजली की शिकायत हो, तो यह चिंता का विषय हो सकता है। 

प्रेगनेंसी में वाइट डिस्चार्ज कब होता है (Pregnancy mein White Discharge kab hota hai) सोच रही हैं, तो यह पहली तिमाही से ही होना शुरू हो जाता है। अब आगे जानते हैं कि प्रेगनेंसी में व्हाइट डिस्चार्ज क्यों होता है (pregnancy me white discharge kyu hota hai)।

प्रेगनेंसी में सफेद पानी आने के कारण (Causes of White Discharge During Pregnancy in Hindi)

प्रेगनेंसी में वाइट डिस्चार्ज कब होता है, यह जानने के बाद आगे इसके कारणों पर नजर डालते हैं। दरअसल, गर्भावस्था में सफेद स्राव के कारण कई हो सकते हैं। आगे हम विस्तार से बता रहे हैं कि आखिर प्रेग्नेंसी में व्हाइट डिस्चार्च क्यों होता है (pregnancy me white discharge kyu hota hai)। 

  1. एस्ट्रोजन का उत्पादन- गर्भावस्था के दौरान महिला के शरीर में एस्‍ट्रोजन हार्मोन का उत्पादन बढ़ जाता है। यह गर्भाशय ग्रीवा को म्यूकस बनाने के लिए उत्तेजित करता है, जो थोड़ी मात्रा में योनि से बाहर आ सकता है। प्रारंभिक गर्भावस्था के दौरान वाईट डिसचार्ज का यह मुख्य कारण है।
  1. गर्भ का विकास- माँ के पेट में जैसे-जैसे गर्भ का विकास होता है, शिशु के सिर से गर्भाशय ग्रीवा पर दबाव बढ़ने लगता है। इस वजह से गर्भावस्था की तीसरी तिमाही में सफेद स्राव में वृद्धि होती है।
  1. गर्भाशय ग्रीवा में परिवर्तन- गर्भावस्था में गर्भाशय ग्रीवा में कई परिवर्तन होते हैं, जो स्राव को प्रभावित करते हैं। इस दौरान ग्रीवा और योनि की दीवार नरम हो जाती है, जिस वजह से अतिरिक्त स्राव होता है। इससे योनि में होने वाले संक्रमण से भी सुरक्षा मिलती है।

प्रेगनेंसी में वाइट डिस्चार्ज कब होता है और प्रेगनेंसी में सफेद पानी आने का कारण  समझने के बाद आगे विभिन्न चरणों में सफेद निर्वहन के विभिन्न चरणों पर चर्चा करेंगे।

गर्भावस्था के विभिन्न चरणों के दौरान आपको योनि से सफेद निर्वहन (Different Stages of White Discharge in Pregnancy in Hindi)

प्रेगनेंसी में सफेद पानी आना सामान्य है, यह तो आप समझ गए हैं। प्रेगनेंसी में वाइट डिस्चार्ज कब होता है, यह भी हम बता चुके हैं। क्या आपको पता है कि सफेद निर्वाहन गर्भावस्था के विभिन्न चरणों में थोड़ा अलग हो सकता है? जी हां, पहली तिमाही में गर्भावस्था में  सफेद निर्वहन में कुछ अलग हो सकता है और दूसरी तिमाही में गर्भावस्था में सफेद स्राव अलग सकता है। 

पहली तिमाही में गर्भावस्था में सफेद निर्वहन (leukorrhea in pregnancy in hindi) रंगहीन व पतला हो सकता है। दूसरी तिमाही में गर्भावस्था में सफेद स्राव समय के साथ गाढ़ा होता जाता है। 

उदाहरण के तौर पर प्रेगनेंसी वाइट डिस्चार्ज फर्स्ट वीक में पतला होगा, फिर चौथे महीने में अंडे के सफेद भाग जैसे दिख सकता है। उसके बाद  गर्भावस्था के 7 वें महीने में सफेद निर्वहन थोड़ा और गाढ़ा हो जाएगा। इसी तरह गर्भावस्था के 8वें महीने में सफेद निर्वहन और गर्भावस्था के 9 महीने के दौरान सफेद निर्वहन में हल्का या कोई बदलाव नहीं होगा।

जी हां, अधिकतर मामलों में गर्भावस्था के 8वें महीने में सफेद निर्वहन और गर्भावस्था के 9 महीने के दौरान सफेद निर्वहन एक जैसे ही दिखते हैं। हां, प्रेगनेंसी वाइट डिस्चार्ज फर्स्ट वीक में जितना हुआ था, उसके मुकाबले तीसरी तिमाही में सफेद स्राव अधिक या दोगुना हो सकता है।

प्रेग्नेंसी में व्हाइट डिस्चार्ज रोकने के उपाय (Pregnancy me White Discharge Rokne ke Upay)

 गर्भावस्था के दौरान सफेद निर्वहन रोकने के उपाय - Pregnancy me White Discharge Rokne ke Upay
गर्भावस्था के दौरान सफेद निर्वहन /स्रोत – फ्रीपिक

गर्भावस्था के दौरान योनि स्राव (leukorrhea in pregnancy in hindi) सामान्य है, तो इसे रोकने के लिए किसी उपाय की जरूरत नहीं होती है। डिस्चार्ज के लिए निम्नलिखित हाइजीन को फॉलो कर सकती हैं:

  • योनि में टैंपोन लगाने से परहेज करें।
  • जननांगों की साफ-सफाई का खास ख्याल रखें।
  • नायलॉन के कपड़ों को एवॉइड करें व कॉटन अंडरवियर पहनें। 
  • व्हाइट डिस्चार्ज को सोखने के लिए पैंटी लाइनर का इस्तेमाल कर सकती हैं।
  • प्राइवेट पार्ट्स को गीला न रहने दें।
  • यूरीन करने के बाद प्राइवेट पार्ट को सूखे टिशू से आगे से पीछे की तरफ इस्तेमाल करें। 
  • प्राइवेट पार्ट्स को साफ करने के लिए केमिकल युक्त चीजों का इस्तेमाल न करें।
  • शुगर का नियंत्रित मात्रा में सेवन करें।
  • संतुलित आहार लें व प्रोबायोटिक आहार को डाइट में शामिल करें।

सफेद पानी आने पर क्‍या करें (Precautions During White Discharge in Hindi) – H2

प्रेग्नेंसी में व्हाइट डिस्चार्ज होना (Pregnancy me White Discharge Hona) सामान्य है। गर्भ में पल रहे शिशु के लिए इसे अच्छा बताया जाता है। दरअसल, यह योनि में किसी प्रकार के इंफेक्शन से सुरक्षा प्रदान करता है।

अगर सफेद पानी बहुत ज्यादा आ रहा है, इसका रंग बदलना या इसमें से बदबू आना, संक्रमण की निशानी हो सकती है। ऐसे में बिना देरी करें गर्भवती को चिकित्सक से परामर्श लेना चाहिए। इससे समय रहते शिशु को संक्रमण की चपेट में आने से बचाया जा सकता है।

डॉक्‍टर को कब दिखाएं

गर्भावस्था में सफेद निर्वहन होने पर डॉक्टर को कब दिखाएं - When to see a doctor in white discharge during pregnancy
गर्भावस्था में सफेद निर्वहन बहुत अधिक होने पर डॉक्टर को दिखाएं / स्रोत – फ्रीपिक

प्रेग्नेंसी में व्हाइट डिस्चार्ज होना (pregnancy me white discharge hona) चिंता का विषय नहीं है। हां, अगर गर्भावस्था के दौरान आपकी योनि में लक्षण के रूप में ये संकेत दिखें, तो बिना देरी डॉक्टर से कंसल्ट करें।

  • व्हाइट डिस्चार्ज के साथ योनि में खुजली महसूस होना
  • पीले, हरे या भूरे रंग के स्राव होने पर
  • स्राव में से तेज दुर्गंध आने पर

प्रेगनेंसी में वाइट डिस्चार्ज कब होता है और प्रेग्नेंसी में व्हाइट डिस्चार्ज होना (pregnancy me white discharge hona) कितना नॉर्मल है, यह हमने विस्तार से बताया है। यहां आपने महिलाओं में सफेद स्राव के कारण के बारे में भी जाना। यदि आपको व्हाइट डिस्चार्ज के साथ (white pani problem in pregnancy in hindi) लेख में बताए गए असामान्य लक्षण नजर आते हैं, तो समय रहते चिकित्सक से परामर्श करें।

अन्य सामान्य प्रश्न (FAQ’s)

Q 1 सफेद पानी ज्यादा क्यों आता है?

गर्भावस्था निर्वहन यानी प्रेगनेंसी में महिलाओं में सफेद स्राव के कारण में शरीर में बढ़ने वाले एस्ट्रोजन हार्मोन का स्तर शामिल है। साथ ही गर्भ में शिशु का विकास और शिशु के चलते गर्भाशय ग्रीव में होने वाला परिवर्तन गर्भावस्था निर्वहन का कारण बनता है।

Q 2 सफेद पानी की दवा कौन सी है?

अक्सर महिलाएं सोचती हैं कि सफेद पानी की दवा कौन सी है। आपको बता दें कि अगर प्रेग्नेंसी में सफेद पानी से बदबू नहीं आ रही है, गुप्तांग में खुजली नहीं हो रही है और इसकी मात्रा सामान्य है, तो किसी तरह की दवाई की आवश्यकता नहीं पड़ती है।

हां, अगर सफेद पानी की दवा लेनी हो, तो वो बिना डॉक्टर की सलाह व परामर्श के नहीं लेनी चाहिए। सटीक दवाई की जानकारी डॉक्टर ही दे सकते हैं।

Q 3 लिकोरिया को जड़ से खत्म कैसे करें?

आंवला का चूर्ण लिकोरिया को कम करने में मदद कर सकता है। लेकिन, किसी भी तरह की स्वास्थ्य समस्या हो या आप गर्भवती हैं, तो इसे लेने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

Q 4 सफेद पानी किसकी कमी से होता है?

हाइजीन की कमी से असामान्य सफेद पानी आने की समस्या हो सकती है।

संबंधित लेख

विभिन्न प्रकार के योनि स्राव

डिलीवरी के बाद वजायना में बदलाव

A

gallery
send-btn

Suggestions offered by doctors on BabyChakra are of advisory nature i.e., for educational and informational purposes only. Content posted on, created for, or compiled by BabyChakra is not intended or designed to replace your doctor's independent judgment about any symptom, condition, or the appropriateness or risks of a procedure or treatment for a given person.