• Home  /  
  • Learn  /  
  • क्या डिलीवरी के बाद सेक्स की इच्छा होम्योपैथिक दवा से बढ़ा सकते हैं?
क्या डिलीवरी के बाद सेक्स की इच्छा होम्योपैथिक दवा से बढ़ा सकते हैं?

क्या डिलीवरी के बाद सेक्स की इच्छा होम्योपैथिक दवा से बढ़ा सकते हैं?

11 May 2022 | 1 min Read

Ankita Mishra

Author | 406 Articles

नए पेरेंट्स बनें लोगों की यह समस्या होती है कि डिलीवरी के बाद सेक्स की इच्छा को कैसे बढ़ा सकते हैं। अक्सर ऐसा सुना जाता है कि न सिर्फ पति के मन में, बल्कि पत्नी के मन में डिलीवरी के बाद सेक्स की इच्छा कम हो जाती है। वहीं, एक शादी-शुदा जीवन में शारीरिक संबंध का मोल बहुत गहरा होता है। ऐसे में सेक्स की इच्छा बढ़ाने के लिए होम्योपैथिक दवा के इस्तेमाल की भी सलाह दी जाती है। 

सेक्स की इच्छा बढ़ाने के लिए होम्योपैथिक दवा का इस्तेमाल करना कितना सुरक्षित व लाभकारी हो सकता है, इसी से संबंधित जानकारी इस लेख में दी गई है। साथ ही, कामवासना को बढ़ाने का होम्योपैथी उपचार कराने के लिए किन बातों का ध्यान रखना चाहिए, इसके बारे में भी पढ़ेंगे। 

डिलीवरी के बाद सेक्स की इच्छा घटने के कारण

डिलीवरी के बाद सेक्स की इच्छा बढ़ाने के लिए होम्योपैथिक दवा कितनी लाभकारी होती है, इसे जानने से पहले यह जानते हैं कि डिलीवरी के बाद सेक्स की इच्छा घटने के कारण क्या-क्या हो सकते हैंः

डिलीवरी के बाद सेक्स की इच्छा
डिलीवरी के बाद सेक्स की इच्छा / चित्र स्रोतः फ्रीपिक

डिलीवरी के बाद सेक्स की इच्छा या कम कामेच्छा के सामान्य कारण निम्नलिखित हैं। यहां बताए गए लक्षण महिला व पुरुष दोनों से ही संबंधित हैं।

क्या डिलीवरी के बाद सेक्स की इच्छा बढ़ाने के लिए होम्योपैथिक दवा कारगर होते हैं?

हां, डिलीवरी के बाद सेक्स की इच्छा बढ़ाने के लिए होम्योपैथिक दवा कारगर हो सकते हैं। इसकी पुष्टि खुद शोध के जरिए की जाती है। इस शोध में ऐसी महिलाओं को शामिल किया था, जिनमें कम यौन इच्छा या कामेच्छा में कमी के लक्षण थे। शोध के दौरान महिलाओं में कामेच्छा बढ़ाने की होम्योपैथिक दवा का इस्तेमाल किया गया, जिसके लाभकारी प्रभाव देखे गए। 

इस अध्ययन में सेक्स की इच्छा बढ़ाने के लिए होम्योपैथिक दवा को लाभकारी और सुरक्षित दोनों ही बताया गया है। हालांकि, अगर कोई महिला डिलीवरी के बाद सेक्स की इच्छा में कमी महसूस करती है या कामेच्छा बढ़ाने के लिए होम्योपैथिक दवा का सेवन करना चाहती हैं, तो डॉक्टर की सलाह लेनी जरूरी है। 

डिलीवरी के बाद सेक्स की इच्छा बढ़ाने में होम्योपैथिक दवा कैसे लाभकारी है?

जैसा कि लेख के शुरुआत में बताया गया है कि डिलीवरी के बाद सेक्स की इच्छा में कमी के विभिन्न कारण हो सकते हैं, जिनमें एक कारण है अवसाद, तनाव व चिंता होना। वहीं, विभिन्न शोध इसका दावा करते हैं कि हर्बल मेडिसिन के इस्तेमाल से सेक्स की इच्छा में कमी का कारण बनने वाले अवसाद व लो लिबाडो लेवल जैसे विभिन्न समस्याओं का उपचार किया जा सकता है।   

इसके अलावा, होम्योपैथिक दवा सीधे तौर पर अवसाद के लक्षणों को कम करने में प्रभावकारी हो सकता है। जिस वजह से कामवासना को बढ़ाने का होम्योपैथी उपचार अधिक प्रभावकारी माना जा सकता है।

डिलीवरी के बाद सेक्स की इच्छा बढ़ाने के लिए होम्योपैथिक दवा | महिलाओं में कामेच्छा बढ़ाने की होम्योपैथिक दवा 

इस भाग में हम डिलीवरी के बाद सेक्स की इच्छा बढ़ाने के लिए होम्योपैथिक दवा के बारे में बता रहे हैं। सेक्स की इच्छा बढ़ाने के लिए होम्योपैथिक दवा के कई प्रकार हैं, जिनका सेवन महिला व पुरुष दोनों ही कर सकते हैं। पर ध्यान रखें कि सेक्स की इच्छा बढ़ाने के लिए होम्योपैथिक दवा का सेवन करने से पहले डॉक्टरी सलाह जरूर लें। 

सेक्स की इच्छा बढ़ाने के लिए होम्योपैथिक दवा  

डिलीवरी के बाद सेक्स की इच्छा
डिलीवरी के बाद सेक्स की इच्छा / चित्र स्रोतः फ्रीपिक

1. लाइकोपोडियम (Lycopodium)

लाइकोपोडियम (Lycopodium) का सेवन सेक्स की इच्छा बढ़ाने के लिए होम्योपैथिक दवा के रूप में किया जा सकता है। हालांकि, इसका सेवन की खुराक पुरुष व महिला दोनों के लिए डॉक्टर द्वारा ही सही निर्धारित की जा सकती है। यह युवा वर्ग के साथ अधिक उम्रदराज के लोगों के लिए भी सुरक्षित व लाभकारी मानी गई है। 

2. नक्स वोमिका (Nux Vomica)

नक्स वोमिका (Nux Vomica) भी सेक्स की इच्छा बढ़ाने के लिए होम्योपैथिक दवा के रूप में इस्तेमाल की जा सकती है। बता दें कि नक्स वोमिका (Nux Vomica) एक तरह की खास जड़ी-बूटी कुचिला (Strychnine tree) से बनाई जाती है। 

3. अर्निका (Arnica)

सेक्स शक्ति बढ़ाने का होम्योपैथी उपचार में एक नाम अर्निका (Arnica) का भी शामिल है। अर्निका (Arnica) एक तरह का औषधीय प्लांट है, जो सूरजमुखी के परिवार से संबंधित होता है। 

4. जेल्सीमियम (Gelsemium)

जेल्सीमियम (Gelsemium) दवा के जरिए भी सेक्स शक्ति बढ़ाने का होम्योपैथी उपचार किया जा सकता है। जेल्सीमियम न सिर्फ कामेच्छा में वृद्धि कर सकता है, बल्कि सेक्स से जुड़ी अन्य परेशानियों को दूर करने में भी मददगार हो सकता है। 

सेक्स की इच्छा बढ़ाने के लिए होम्योपैथिक दवा से जुड़ी सावधानियां

सेक्स की इच्छा बढ़ाने के लिए होम्योपैथिक दवा का सेवन करने से पहले कुछ सावधानियों का भी ध्यान रखना चाहिए, जैसेः

  • सेक्स शक्ति बढ़ाने का होम्योपैथी उपचार हमेशा डॉक्टर की सलाह व देखरेख में ही कराना चाहिए। 
  • कभी भी सेक्स शक्ति बढ़ाने का होम्योपैथी उपचार के लिए दवा को खुद से मेडिकल स्टोर से न खरीदें।
  • डॉक्टर द्वारा बताए गए निर्देशों के अनुसार ही कामेच्छा बढ़ाने के लिए होम्योपैथिक दवा की खुराक लेनी चाहिए। 
  • अगर कामेच्छा बढ़ाने के लिए होम्योपैथिक दवा खाने के बाद किसी तरह के दुष्प्रभाव नजर आते हैं, तो तत्काल डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए। 

महिलाओं में कामेच्छा बढ़ाने की होम्योपैथिक दवा कई तरह से लाभकारी हो सकती है। महिलाओं के साथ ही सेक्स शक्ति बढ़ाने का होम्योपैथी उपचार पुरुषों के लिए लाभकारी पाया गया है। पर ध्यान रखें कि डिलीवरी के बाद सेक्स की इच्छा में कमी के विभिन्न कारण भी हो सकते हैं। अगर डिलीवरी के बाद सेक्स की इच्छा में कमी का कारण रिश्ते से जुड़ा मन-मुटाव है, तो बेहतर होगा कि पहले आपसी समझ और बातचीत से उस मन-मुटाव को दूर किया जाए।

like

12

Like

bookmark

0

Saves

whatsapp-logo

0

Shares

A

gallery
send-btn
ovulation calculator
home iconHomecommunity iconCOMMUNITY
stories iconStoriesshop icon Shop