• Home  /  
  • Learn  /  
  • प्रेगनेंसी में डार्क चॉकलेट खाने के फायदे और नुकसान
प्रेगनेंसी में डार्क चॉकलेट खाने के फायदे और नुकसान

प्रेगनेंसी में डार्क चॉकलेट खाने के फायदे और नुकसान

4 Jul 2022 | 1 min Read

Vinita Pangeni

Author | 554 Articles

गर्भावस्था में अलग-अलग तरह के खाद्य पदार्थ खाने की इच्छा होती है। इसी को क्रेविंग कहा जाता है। इस दौरान महिलाओं को डार्क चॉकलेट खाने की क्रेविंग भी होती है। आइए जानते हैं कि गर्भावस्था में डार्क चॉकलेट खाना कितना सुरक्षित है। साथ ही यहां हम प्रेगनेंसी में डार्क चॉकलेट खाने के फायदे और नुकसान का भी जिक्र करेंगे।

क्या प्रेगनेंसी में डार्क चॉकलेट खा सकते हैं? | Dark Chocolate in Pregnancy in Hindi

हां, सीमित मात्रा में प्रेगनेंसी के दौरान डार्क चॉकलेट खा सकते हैं। एनसीबीआई में मौजूद एक रिसर्च पेपर में जिक्र मिलता है कि चॉकलेट के सेवन से गर्भवती महिला को फायदे होते हैं। हां, इसके लिए चॉकलेट की मात्रा सही होनी चाहिए। आगे जानिए गर्भावस्था में डार्क चॉकलेट की कितनी मात्रा ले सकते हैं।

गर्भावस्था में डार्क चॉकलेट की सही मात्रा क्या है? | Right Amount of Dark Chocolate in Pregnancy in Hindi

एक अध्ययन में लिखा है कि गर्भावस्था में डार्क चॉकलेट की 6.7 ग्राम मात्रा लेने से सूजन कम हो सकती है। इस रिसर्च के आधार पर कहा जा सकता है कि दो से तीन बाइट चॉकलेट का सेवन महिला गर्भावस्था में कर सकती है।

प्रेगनेंसी में डार्क चॉकलेट खाने के फायदे | Benefits of dark chocolate during pregnancy in Hindi

गर्भावस्था में डार्क चॉकलेट के फायदे (Benefits of dark chocolate during pregnancy in Hindi) कई होते हैं। इन फायदों के बारे में हमने आगे रिसर्च पेपर के आधार पर विस्तार से बताया है।

1. प्री-एक्लेम्पसिया

गर्भकालीन उच्च रक्तचाप के कारण प्री-एक्लेम्पसिया होता है। इस परेशानी को कुछ कम करने के लिए डार्क चॉकलेट का सेवन किया जा सकता है। रिसर्च के दौरान पाया गया है कि डार्क चॉकलेट में मौजूद मैग्नीशियम ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखता है।

2. एनर्जी

गर्भावस्था में महिला को थकान काफी ज्यादा लगती है। ऐसे में डार्क चॉकलेट का सेवन करके महिला को गर्भावस्था में जरूरी ऊर्जा मिल सकती है। करीब 3 ग्राम चॉकलेट में 18 kcal एनर्जी होती है। इससे गर्भवती की ऊर्जा बनी रहती है।

3. हृदय स्वास्थ्य

हृदय को स्वस्थ रखने में भी डार्क चॉकलेट मदद कर सकता है। डार्क चॉकलेट में मौजूद फ्लेवोनॉल्स कंपाउंड हृदय को बीमारियों से बचाव कर सकते हैं।

प्रेगनेंसी में डार्क चॉकलेट खाने के फायदे और नुकसान
प्रेगनेंसी में डार्क चॉकलेट खाने के फायदे और नुकसान दोनों ही होते हैं – स्रोत – फ्रीपिक

4. डिप्रेशन 

गर्भावस्था में डिप्रेशन होना काफी आम है। ऐसे में थोड़ी-थोड़ी मात्रा में डार्क चॉकलेट का सेवन करके डिप्रेशन के लक्षण को कम किया जा सकता है। 

यह भी पढ़ें – गर्भावस्था में मेंटल हेल्थ

5. प्लेसेंटा सर्कुलेशन

डार्क चॉर्कलेट का सेवन करने से प्लेसेंटा सर्कुलेशन भी बेहतर हो सकता है। यह गर्भावस्था के लिए काफी अच्छा होता है। चॉकलेट में मौजूद थियोब्रोमाइन प्लेसेंटा सर्कुलेशन को बेहतर करने के लिए जाना जाता है। अगर प्लेसेंटा सर्कुलेशन सही से न हो, तो नवजात को दिक्कत हो सकती है।

6. आंखों का स्वास्थ्य

माना जाता है कि आंखों का स्वास्थ्य बेहतर बनाए रखने के लिए डार्क चॉकलेट अच्छी हो सकती है। एक रिसर्च पेपर में जिक्र मिलता है कि डार्क चॉकलेट लेने से आंखों का स्वास्थ्य अच्छा हो सकता है। 

प्रेगनेंसी में डार्क चॉकलेट खाने के नुकसान | Side effects of dark chocolates during pregnancy in Hindi

प्रेगनेंसी में चॉकलेट के नुकसान हो सकते हैं। इसी वजह से गर्भावस्था में चॉकलेट के फायदे पाने के लिए सीमित मात्रा में इसे लेना चाहिए। गर्भावस्था में चॉकलेट खाने के नुकसान कुछ इस प्रकार हैं – 

  • चॉकलेट में कैफिन होता है। इसी वजह से अगर इसकी मात्रा अधिक हो जाती है, तो अनिद्रा की दिक्कत हो सकती है।
  • सिरदर्द का कारण भी डार्क चॉकलेट बन सकता है। इसलिए इसका सेवन सीमित करना चाहिए।
  • ज्यादा डार्क चॉकलेट खाने से प्रेगनेंसी में वजन बढ़ने का खतरा भी रहता है। वजन ज्यादा होने से प्रसव संबंधी जोखिम हो सकते हैं।
  • भले ही चॉकलेट डिप्रेशन के लक्षण कम करता हो, लेकिन कैफीन के ज्यादा सेवन से बेचैनी बढ़ सकती है। 

डार्क चॉकलेट पसंद है, तो बेशक गर्भावस्था में खाएं। लेकिन इसकी ज्यादा मात्रा लेने से बचें। आप गर्भावस्था में डार्क चॉकलेट खाने के फायदे और नुकसान दोनों पढ़कर ही इसे लेने का फैसला लें।

मुख्य चित्र स्रोत – freepik

संबंधित लेख

प्रेगनेंसी में भूख ज्यादा बढ़ना
गर्भावस्था के लिए हेल्दी डोसा रेसिपी
प्रेगनेंसी के लिए हेल्दी जूस
प्रेगनेंसी में यूटीआई
प्रेगनेंसी में डिप्रेशन से कैसे बचें?
प्रेगनेंसी में सेप्सिस
लेबर और डिलीवरी के लिए एक्सरसाइज

like

0

Like

bookmark

0

Saves

whatsapp-logo

0

Shares

A

gallery
send-btn
ovulation calculator
home iconHomecommunity iconCOMMUNITY
stories iconStoriesshop icon Shop