• Home  /  
  • Learn  /  
  • शिशु के बालों के लिए करी पत्ता कैसे है फायदेमंद
शिशु के बालों के लिए करी पत्ता कैसे है फायदेमंद

शिशु के बालों के लिए करी पत्ता कैसे है फायदेमंद

16 Aug 2022 | 1 min Read

Mousumi Dutta

Author | 94 Articles

बच्चे माँ के दिल का टुकड़ा होते हैं। वह बच्चों के बालों से लेकर पूरे शरीर की देखभाल करने में अपना पूरा समय गुजार देती हैं। लेकिन इतनी देखभाल के बावजूद, बाहर का प्रदूषण शिशु की त्वचा से लेकर बालों को भी बुरी तरह से प्रभावित कर देते हैं। जाहिर है, शिशु के बाल झड़ने, बालों का पतला होने या रूसी होने पर माँ को कितनी चिंता होगी। चिंता की बात नहीं, बालों के लिए करी पत्ता एक ऐसा प्राकृतिक देन है, जो शिशु के बालों के लिए बहुत ही फायदेमंद साबित होता है। 

शायद आप सोच रहे होंगे कि करी पत्ता बालों के लिए फायदेमंद कैसे हैं, जो सांभर, दाल, उपमा, चटनी का फ्लेवर बढ़ाता है। जी हाँ, सदियों से आयुर्वेद में करी पत्ता बालों के लिए यानि बाल संबंधी बहुत तरह की समस्याओं के लिए इस्तेमाल किया जाता रहा है। 

फिर देर की किस बात की, चलिए आगे जानते हैं कि शिशु के बालों के झड़ने, पतला होना, बालों का झड़ना रोककर नए बाल उगाने, बालों को घना करने, बालों को काला करने, बालों से रूसी कम करने में आखिर करी पत्ता के फायदे फॉर हेयर कैसे काम करता है। 

आगे जानते हैं, शिशु के लिए करी पत्ता के फायदे बालों के लिए कितने हैं-

बालों के लिए करी पत्ता/ चित्र स्रोत- पिक्सेल

बालों के लिए करी पत्ता के फायदे। Benefits of curry leaves for hair

बालों का झड़ना कम करने में फायदेमंद l Benefits of curry leaves for hair loss

शिशु के बाल अगर झड़ने लगे तो करी पत्ता का इस्तेमाल बहुत लाभकारी होता है। क्योंकि करी पत्ता पौष्टिकता से भरपूर होता है, जो बालों का झड़ना कम करके नए बालों को उगाने में बहुत मदद करता है। करी पत्तियां डेड हेयर फॉलिकल्स  (Dead hair follicles) हटाने में भी मदद करके, बालों के विकास की प्रक्रिया में मदद करते हैं। शिशु के स्कैल्प में सीधे करी पत्ता का इस्तेमाल न करके केमिकल फ्री, टॉक्सिन्स फ्री, नैचुरल चीजों से बने बेबी हेयर ऑयल (Baby hair oil) का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

अगर बेस्ट बेबी हेयर ऑयल (Best baby oil for hair) खरीदने से पहले उसमें इस्तेमाल किए गए सामग्रियों की जाँच कर लें कि वह पूरी तरह से प्राकृतिक यानि नेचुरल चीजों बने हुए हैं कि नहीं, विशेष रूप से उसमें बालों के लिए करी पत्ता का इस्तेमाल हुआ है कि नहीं। 

बालों के लिए करी पत्ता रूसी कम करने में फायदेमंद l Benefits of curry leaves for dandruff

अक्सर शिशु का स्कैल्प क्रैडल कैप (Cradle Cap) के कारण रूखा, परतदार, स्केली पैचेस जैसा हो जाता है। स्कैल्प को साफ करने के लिए केमिकल युक्त शैंपू का इस्तेमाल न करके गुड़हल, करी पत्ता और चंदन जैसे नैचुरल चीजों से बना हुआ माइल्ड बेबी शैंपू (Baby shampoo) का इस्तेमाल करना चाहिए। इसके अलावा रूसी कम करने के लिए ऑर्गैनिक चीजों से बने बेबी शैंपू का इस्तेमाल करना न सिर्फ शिशु बल्कि बड़े बच्चों के स्कैल्प के लिए भी फायदेमंद होता है। 

ऑर्गैनिक बेबी शैंपू (organic baby shampoo) से न सिर्फ शिशु के स्कैल्प का पीएच लेवल बना रहता है बल्कि हेल्दी और मॉइश्चराइज भी होता है। बालों के लिए करी पत्ता बालों को हेल्दी बनाने के साथ कंडिशनर का भी काम करता है। इससे शिशु के बाल और स्कैल्प हेल्दी हो जाते हैं।

बालों के लिए करी पत्ता हेयर रिपेयर करने में लाभकारी l Benefits of curry leaves for hair health

क्रैडल कैप शिशु के स्कैल्प अनहेल्दी हो जाने से बाल न सिर्फ झड़ने लगते हैं, बल्कि पतले और बेजान भी हो जाते हैं। इसलिए हेयर को रिपेयर और हेल्दी बनाने के लिए करी पत्ता के फायदे फॉर हेयर बहुत ही लाभकारी साबित होता है। करी पत्ता से बने बेबी हेयर प्रोडक्ट का इस्तेमाल करने से हेयर फॉलिकल्स को पोषण भरपूर मात्रा में मिलता है, इससे बाल काले घने और चमकदार होने लगते हैं। 

अब आप सोच रहें होंगे कि करी पत्ता को बालों में कैसे लगाएं तो इसका उपाय भी हमारे पास हैं अगर आपका बच्चा एक साल से बड़ा है तो आप डॉक्टर से एक बार सलाह लेकर ऑर्गैनिक कोकोनट ऑयल में करी पत्ता को मिलाकर स्कैल्प में हेयर टॉनिक के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं। एक बात का ध्यान रहें कि कोकोनट ऑयल बिल्कुल विशुद्ध हो।

नारियल तेल और करी पत्ता का हेयर टॉनिक बनाने का तरीका । Curry leaves and Coconut oil Hair Tonic 

दो चम्मच नारियल तेल में 10-12 करी पत्ता डालकर 15-20 मिनट गर्म कर लें। उसके बाद थोड़ा ठंडा होने के बाद स्कैल्प में अच्छी तरह से लगाकर उंगली के पोरों का इस्तेमाल करके मसाज करें। कम से कम आधा घंटा या 45 मिनट के बाद माइल्ड बेबी शैंपू से बालों को धो दें। 

अब तक आप समझ ही गए होंगे की शिशु के बालों के लिए करी पत्ता कितना फायदेमंद हैं। इसलिए बेबी हेयर ऑयल या बेबी हेयर शैंपू खरीदने के समय सामग्रियों को एक बार जरूर पढ़ लें। #LablePadhoMoms आपके बच्चे के लिए आपका जागरूक होना बहुत जरूरी है। 

नोट: ऊपर जो भी जानकारी हमने आपसे शेयर किया है, वह न ही डॉक्टर की राय है और न ही प्रतिस्थापन है। कोई भी जानकारी ट्राई करने के पहले डॉक्टर से जरूर परामर्श कर लें।

#LablePadhoMoms

संबंधित लेख

बेबी के हेल्दी हेयर ग्रोथ के लिए 5 टिप्स

बेबी प्रोडक्ट्स में कौनसे टॉक्सिन्स उसके लिए अनसेफ हैं?

like

0

Like

bookmark

0

Saves

whatsapp-logo

0

Shares

A

gallery
send-btn
ovulation calculator
home iconHomecommunity iconCOMMUNITY
stories iconStoriesshop icon Shop