• Home  /  
  • Learn  /  
  • स्किन टाइप के अनुसार ही खरीदें प्रेग्नेंसी के लिए फेस सीरम
स्किन टाइप के अनुसार ही खरीदें प्रेग्नेंसी के लिए फेस सीरम

स्किन टाइप के अनुसार ही खरीदें प्रेग्नेंसी के लिए फेस सीरम

2 May 2022 | 1 min Read

Ankita Mishra

Author | 406 Articles

गर्भावस्था और स्तनपान खास पलों के अनुभव व बदलावों का सफर साथ लाते हैं। इस दौरान शारीरिक तौर पर महिला कई बदलावों का अनुभव करती हैं, जैसे- मुंहासें, लालिमा, रूखी त्वचा या अत्यधिक तैलीय त्वचा। इन्हीं परेशानियों से बचाव करने के लिए यहां हम प्रेग्नेंसी के लिए फेस सीरम की जानकारी दे रहे हैं। प्रेग्नेंसी स्किन केयर भी उतनी ही जरूरी ही, जितनी माँ के स्वास्थ्य की देखभाल की जाती है। 

प्रेग्नेंसी के लिए फेस सीरम क्यों लाभकारी है, प्रेग्नेंसी के लिए फेस सीरम खरीदते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए, इसी से जुड़ी सभी जानकारी हम यहां विस्तार से बता रहे हैं। प्रेग्नेंसी सेफ सीरम (Pregnancy Safe Serums) का चुनाव करने से पहले पढ़ें कि फेस सीरम आखिर क्यों इतना खास है!

प्रेग्नेंसी के लिए फेस सीरम का इस्तेमाल करने के फायदे

प्रेग्नेंसी स्किन केयर में फेस सीरम के विभिन्न प्रभावकारी लाभ हो सकते हैं, जैसेः

  • स्किन को हाइड्रेट रखे
  • स्किन टोनिंग में मदद करे
  • डार्क सर्कल्स की समस्या दूर करे
  • डैमेज स्किन को रिपेयर करे
  • स्किन एजिंग को धीमा करे
  • त्वचा में प्राकृतिक निखार लाएं
  • झाईंया कम करें
  • सनबर्न का उपचार करें

हालांकि, प्रेग्नेंसी के लिए फेस सीरम (Pregnancy Safe Serum) तभी पूरी तरह से असरदार साबित हो सकता है, जब इसका चुनाव त्वचा के प्रकार के अनुसार किया जाए। इसी में आपकी मदद करने के लिए नीचे हम उचित जानकारी दे रहे हैं। 

स्किन टाइप के अनुसार चुनें प्रेग्नेंसी के लिए फेस सीरम

इस भाग में पढ़ें अपनी स्किन टाइप के अनुसार सीरम चुनने का सही तरीका।

ऑयली स्किन के लिए प्रेग्नेंसी में फेस सीरम

अगर त्वचा ऑयली है, तो हो सकता है कि प्रेग्नेंसी के दौरान वह और भी अधिक तैलीय हो जाए। दरअसल, ऐसा इस दौरान होने वाले हार्मोनल बदलाव के कारण हो सकता है। इसलिए, प्रेग्नेंसी में ऑयली स्किन वाली महिलाओं को सैलिसिलिक एसिड, रोजहिप सीड ऑयल और रेटिनॉल युक्त फेस सीरम का चुनाव करना चाहिए। 

ड्राई स्किन के लिए प्रेग्नेंसी में फेस सीरम

ड्राई स्किन यानी रूखी त्वचा के लिए हाइल्यूरॉनिक एसिड व विटामिन सी व ई के गुणों से भरपूर सीरम किफायती साबित हो सकता है। इसमें मौजूद विटामिन सी के गुण जहां त्वचा की मरम्मत कर उसे साफ बनाए रखने में मदद कर सकते हैं, वहीं, हाइल्यूरॉनिक एसिड के गुण त्वचा को नमी देने में मदद कर सकते हैं और चेहरे की रौनक को निखार सकते हैं। 

प्रेग्नेंसी के लिए फेस सीरम
प्रेग्नेंसी के लिए फेस सीरम

ऐसे में ड्राई स्किन वाली गर्भवती महिलाएं प्रेग्नेंसी में ब्‍यूटी प्रोडक्‍ट्स के तौर पर द मॉम्स को का नैचुरल एज कंट्रोल फेस सीरम का चुनाव कर सकती हैं। इसमें हाइल्यूरॉनिक एसिड व विटामिन ई के साथ ही, बाकुचिओलो की भी मात्रा है, तो त्वचा की लोच को बढ़ाने में मदद कर सकता है। 

इसके खरीदने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें- Natural Age Control Face Serum 

नॉर्मल स्किन व सेंसिटिव के लिए प्रेग्नेंसी में फेस सीरम

नॉर्मल व सेंसिटिव स्किन टाइप वाली महिलाओं के लिए प्रेग्नेंसी सेफ सीरम का चुनाव करना थोड़ा उलझन भरी हो सकती है। दरअसल, इस प्रकार की त्वचा मौसम के अनुकूल रहती है, ऐसे में नॉर्मल स्किन है, तो प्रेग्नेंसी स्किन केयर में ग्लाइकोलिक एसिड युक्त फेस सीरम का चुनाव कर सकती हैं। यह स्किन को फ्रेश रखने, ग्लो बढ़ाने व दाग-धब्बे दूर करने में मदद कर सकता है। 

वैकल्पिक तौर पर फेस सीरम के रूप में लगाएं नारियल तेल

कुछ महिलाएं त्वचा पर किसी भी तरह का उत्पाद लगाने से परहेज करती हैं। ऐसी स्थिति में प्रेग्नेंसी के दौरान त्वचा की देखभाल करने के लिए नारियल का तेल भी लगाया जा सकता है। आयुर्वेद के अनुसार, नारियल के तेल में हीलिंग, स्मूदिंग व मॉइस्चराइजिंग समेत कई अन्य औषधीय गुण हैं, तो त्वचा से संबंधित कई समस्याओं को दूर कर सकता है। 

ऐसी महिलाएं बेबीचक्रा का ऑर्गेनिक कोकोनट ऑयल भी इस्तेमाल कर सकती हैं। 

इसके खरीदने के लिए यहां पर क्लिक करें:

स्किन टाइप के अनुसार प्रेग्नेंसी के लिए फेस सीरम का ध्यान तो रखें ही, साथ ही इस बात का भी ध्यान रखें कि सीरम भी डे और नाइट के प्रकार में आते हैं। इसलिए, अगर आपने डे सीरम खरीदा हैं, तो उसका इस्तेमाल सिर्फ दिन के ही समय करें। वहीं, अगर नाइट सीरम खरीदा है, तो उसका इस्तेमाल रात में सोने के दौरान कर सकती हैं।

like

10

Like

bookmark

0

Saves

whatsapp-logo

0

Shares

A

gallery
send-btn
ovulation calculator
home iconHomecommunity iconCOMMUNITY
stories iconStoriesshop icon Shop