• Home  /  
  • Learn  /  
  • गर्भावस्था के बारे में 25 तथ्य जो आपको आश्चर्यचकित कर सकते हैं
गर्भावस्था के बारे में 25 तथ्य जो आपको आश्चर्यचकित कर सकते हैं

गर्भावस्था के बारे में 25 तथ्य जो आपको आश्चर्यचकित कर सकते हैं

20 Apr 2022 | 1 min Read

Ankita Mishra

Author | 406 Articles

गर्भावस्था के बारे में रोचक तथ्य कई हैं। दादी-नानी के जमाने से लेकर आज के लोग भी प्रेग्नेंसी को लेकर कई तरह की राय देते हैं। इनमें कुछ राय उनके निजी अनुभव से होते हैं, तो कुछ राय प्रेग्नेंसी से जुड़ी कही सुनी बातें होती हैं। ये बातें क्या होती हैं, उसी की जानकारी हम यहां दे रहे हैं। यहां गर्भावस्था के बारे में 25 तथ्य बताए गए हैं। ये आश्चर्यजनक और रोचक गर्भावस्था तथ्य क्या हैं, जानने के लिए स्क्रॉल करें। 

गर्भावस्था के बारे में 25 तथ्य (Weird Pregnancy Facts in Hindi)

नीचे पढें गर्भावस्था के बारे में 25 तथ्य। यहां बताए गए तथ्य विभिन्न रिसर्च व आंकड़ों के आधार पर हैं। अगर माँ शिशु और गर्भावस्था से जुड़े तथ्य को लेकर आपकी कोई उलझन है, तो इस बारे में अपने डॉक्टर से बात करें।

गर्भावस्था के बारे में 25 तथ्य
गर्भावस्था के बारे में 25 तथ्य / चित्र स्रोतः फ्रीपिक
  1. माँ शिशु और गर्भावस्था से जुड़े तथ्य के अनुसार, ब्राजील में हर साल पैदा होने वाले आधे बच्चे अनियोजित गर्भावस्था का हिस्सा होते हैं। 
  1. माँ शिशु और गर्भावस्था से जुड़े तथ्य यह भी बताते हैं कि गर्भ में पल रहा शिशु बाहर के शोर-शराबे, माँ के साथ-साथ उसके आस-पास आने वाली आवाजों को भी सुन सकता है और जन्म के बाद उन सुनी हुई आवाजों को पहचान भी सकता है। 
  1. जानकर हैरानी हो सकती है कि गर्भस्थ शिशु को भी हिचकी आती है, जिसे अक्सर गर्भवती महिलाए गैस या कब्ज समझ लेती हैं। इसलिए गर्भावस्था के बारे में रोचक तथ्य में इसे भी शामिल किया जा सकता है। 
  1. गर्भावस्था के दौरान माँ जो भी आहार खाती है, उसका स्वाद गर्भ में पल रहा बच्चा भी चख सकता है। 
  1. गर्भवती महिलाएं व न्यू मॉम्स अक्सर बच्चे के रोने की आवाज से उसके भूखे होने या उसके तकलीफ में होने का पता लगा सकती हैं।
  1. जब भी नवजात शिशु रोता है, 80% मॉम्स बच्चे को चुप कराने के लिए स्तनपान कराती हैं।
  1. यह दुर्लभ है, लेकिन ऐसे मामले भी देखे गए हैं, जहां पर गर्भावस्था के दौरान सेक्स करने से गर्भवती महिला दोबारा से गर्भवती हुई हैं, लेकिन दोनों ही बच्चों को अलग-अलग समय पर जन्म दिया है।
  1. गर्भावस्था के बारे में 25 तथ्य में अगली जानकारी है कि दूसरी तिमाही शुरू होते ही गर्भ में शिशु हर दिन लगभग एक लीटर की मात्रा तक पेशाब करता है, जिसे वह पी भी जाता है।
  1. पूरे जीवनकाल में सिर्फ गर्भावस्था के दौरान ही महिलाओं के शरीर को सबसे अधिक मात्रा में आयरन व फोलिक एसिड की आवश्यकता हो सकती है। 
  1. प्रेग्नेंसी से जुड़ी कही सुनी बातें यह भी दावा करती हैं कि सामान्य दिनों के मुकाबले, गर्भावस्था के दौरान गर्भवती महिलाओं के शरीर में रक्त का प्रवाह लगभग 50% तक बढ़ जाता है। यही वजह है कि प्रेग्नेंसी में चेहरे पर निखार भी देखी जा सकती है। 
  1. गर्भावस्था में अक्सर मसूड़ों से खून बहने की समस्या या गर्भवती महिला के नाक से खून बहने की समस्या देखी जा सकती है। ऐसा गर्भावस्था में बढ़े हुए रक्त प्रवाह के कारण हो सकता है।
  1. सामान्य गर्भावस्था नौ महीने की होती है, लेकिन क्या आपको पता है कि गर्भावस्था 12 माह तक भी रह सकती है! अभी तक सबसे लंबी गर्भावस्था 375 दिनों तक की रिकॉर्ड की गई है। यह मामला 1945 में सामने आया था।
  1. पहली बार सी-सेक्शन स्विट्जरलैंड के एक पशु पालने वाले व्यक्ति ने की थी। उसने अपनी पत्नी का आपरेशन किया था। 
  1. आश्चर्यजनक और रोचक गर्भावस्था तथ्य यह भी दावा करते हैं कि शरीर खुद ही प्रसव से रिकवरी करने में मदद कर सकता है। इसका एक उदाहरण यह भी है कि बच्चे के जन्म के बाद संकुचन होता रहता है, जो रिकवरी करने और अधिक रक्तस्राव रोकने में मदद कर सकता है।
  1. सिर्फ प्रेग्नेंसी क्रेविंग ही नहीं, बल्कि पिका नामक विकार भी गर्भवती महिलाओं को अजीबोगरीब चीजें खाने के लिए पागल कर सकती हैं। इस विकार के होने पर गर्भवती महिला कागज, बर्फ, बाल, पेंट, मेटल और कांच जैसे पदार्थ भी खा सकती हैं।
  1. प्रेग्नेंसी के दौरान महिला का गर्भाशय सामान्य आकार से 500 गुना तक बड़ा हो सकता है।
  1. गर्भावस्था के बारे में 25 तथ्य में अगली जानकारी है कि लगभग 90% महिलाएं गर्भावस्था के दिनों में होने वाले मूड स्विंग का प्रसव के बाद पछतावा कर सकती हैं।
  1. गर्भावस्था के बारे में रोचक तथ्य यह भी बताते हैं कि 5वीं से 15वीं शताब्दी तक लोगों के अंदर ऐसा डर था कि बच्चे को जन्म देते समय महिला की मृत्यु होनी निश्चित है। यही वजह है कि उस युग में महिलाएं गर्भवती होते ही अपनी वसीयत बनवा लेती थीं।
  1. बेबी बॉय प्रेग्नेंसी मिथ्स के अनुसार, अगर गर्भावस्था में महिला चिप्स और अचार जैसे चटपटे चीज अधिक खाती है, तो यह गर्भ में बेटे के लक्षण हो सकते हैं।
  1. प्रेग्नेंसी से जुड़ी कही सुनी बातें यह भी कहती हैं कि गर्भावस्था में पढ़ी जाने वाली किताबें शिशु के मानिसक विकास, सोच-समझने व व्यवहार को काफी हद तक प्रभावित कर सकती हैं।
  1.  लगभग 10% महिलाओं को गर्भपात के बाद पता चलता है कि वो गर्भवती थीं।
  1. वैश्विक तौर पर प्रति 90 सेंकड में प्रसव के दौरान एक महिला की मृत्यु होती है।
  1. गर्भावस्था के बारे में रोचक तथ्य यह भी बताते हैं कि नॉर्मल डिलीवरी के बाद महिला की योनि को सामान्य आकार में आने में लगभग 6 माह तक का समय लग सकता है। 
  1. आश्चर्यजनक और रोचक गर्भावस्था तथ्य के अनुसार, गर्भावस्था के दौरान पाचन तंत्र सामान्य से धीमा हो जाता है और दिल की धड़कन सामान्य से अधिक तेज हो सकती है। 
  1. गर्भावस्था के बारे में 25 तथ्य में आखिरी जानकारी है कि गर्भ में शिशु रोना भी शुरू कर देते हैं। हालांकि, गर्भ में एमनियोटिक द्रव से घिरे होने के कारण शिशु के रोने की आवाज बाहर तक नहीं आ पाती है। 

उम्मीद है कि यहां बताए गए गर्भावस्था के बारे में 25 तथ्य (Weird Pregnancy Facts in Hindi) प्रेग्नेंसी से जुड़ी आपकी जानकारी को बढ़ाने में मददगार साबित होंगे। साथ ही, यह भी ध्यान रखें कि गर्भावस्था के बारे में रोचक तथ्य को लेकर सभी का मत भिन्न हो सकता है। इसलिए, प्रेग्नेंसी से जुड़ी कही सुनी बातें मानने से पहले अपने डॉक्टर से इसकी चर्चा जरूर करें।

like

9

Like

bookmark

1

Saves

whatsapp-logo

0

Shares

A

gallery
send-btn
ovulation calculator
home iconHomecommunity iconCOMMUNITY
stories iconStoriesshop icon Shop