• Home  /  
  • Learn  /  
  • प्रेग्नेंसी के बाद परफेक्ट बॉडी को कैसे मेंटेन किया जा सकता है
प्रेग्नेंसी के बाद परफेक्ट बॉडी को कैसे मेंटेन किया जा सकता है

प्रेग्नेंसी के बाद परफेक्ट बॉडी को कैसे मेंटेन किया जा सकता है

11 Apr 2022 | 1 min Read

Vinita Pangeni

Author | 260 Articles

प्रेगनेंसी के बाद वर्कआउट करके महिला दोबारा से परफेक्ट बॉडी शेप पा सकती है। सही बॉडी शेप में आने के लिए कुछ वर्कआउट टिप्स को फॉलो करना और सही एक्सरसाइज को चुनना जरूरी है। इसलिए, हम प्रेग्नेंसी के बाद परफेक्ट बॉडी कैसे मेंटेन होती है, इससे जुड़ी पूरी जानकारी दे रहे हैं। यहां प्रभावी एक्सरसाइज और कारगर टिप्स बताए गए हैं।

प्रेगनेंसी के बाद वर्कआउट टिप्स (Post Pregnancy Workout In Hindi)

प्रेग्नेंसी के बाद वर्कआउट शुरू करने से पहले कुछ बातों पर गौर करना जरूरी होता है। इसलिए लेख में सबसे पहले हम प्रेगनेंसी के बाद वर्कआउट टिप्स बता रहे हैं। 

  • सबसे पहले तो आपको एक्सरसाइज करने के लिए एक प्रशिक्षित ट्रेनर को नियुक्त करना होगा।
  • एक्सरसाइज करते हुए प्रशिक्षक आपको देखकर आपकी पोजीशन को ठीक करवाता है। लेकिन, इस दौरान अगर टांकों पर, कंधों या किसी नाजुक जगह पर दर्द महसूस हो, तो ट्रेनर को तुरंत बताएं।
  • किसी भी एक्सरसाइज को करते समय शरीर पर ज्यादा जोर न दें।
  • वर्कआउट के समय ऐसे कपड़े पहनें, जिससे आपको आरामदायक महसूस हो। इस दौरान सिंथेटिक कपड़ों की जगह सूती के कपड़ों को प्राथमिकता दें। कपड़ों के साथ ही आरामदायक जूतें पहनें।
  • एक्सरसाइज को जीवनशैली में शामिल करने से पहले यह सुनिश्चित करें कि आप डिलीवरी के बाद पौष्टिक आहार का सेवन कर रही हैं और आपके शरीर में पर्याप्त ऊर्जा है।
  • खुद को पानी की कमी से बचाने के तरल पदार्थों का सेवन करती रहें। पानी से बेहतर तरल पदार्थ कोई दूसरा नहीं, इस बात का ख्याल रखें।
  • ट्रेनर से अच्छी तरह एक्सरसाइज करना सीखने के बाद अगर आप स्वयं अकेले एक्सरसाइज कर रही हैं, तो अपने पॉश्चर पर ध्यान दें। गलत तरीके से किसी एक्सरसाइज को न करें और ना ही एकदम से किसी एक्सरसाइज के लिए सही पॉश्चर में आने के लिए शरीर पर दवाब डालें। 

पोस्ट प्रेग्नेंसी एक्सरसाइज (Post Pregnancy Exercises in Hindi)

प्रेग्नेंसी के बाद परफेक्ट बॉडी पाने के लिए एक्सरसाइज से अच्छा और कुछ नहीं है। डिलीवरी प्रक्रिया से रिकवर होने के बाद आप इन एक्सरसाइज को पेट कम करने के लिए रूटीन में शामिल कर सकती हैं। चलिए, फिर डालते हैं एक नजर प्रेगनेंसी के बाद पेट कम करने की एक्सरसाइज पर –

तैराकी

पोस्ट प्रेग्नेंसी एक्सरसाइज में तैराकी को सबसे अच्छा माना जाता है। सबसे पहले हर दूसरे दिन 15 से 20 मिनट तैरना शुरू करें। फिर धीरे-धीरे समय बढ़ाकर 30 मिनट तक कर दें और दिन बढ़ाकर सप्ताह के 5 दिन कर दें। 

यदि आप शुरुआत में ही अधिक तीव्रता से तैराकी करेंगी, तो मांसपेशियों में दर्द और थकान के चलते आप कुछ दिनों में ही इसे छोड़ देंगी। इसलिए ऐसा न करें। हर दिन स्वीमिंग के अलग-अलग स्ट्रोक ट्राई करें। जैसे – किसी दिन सिम्पल, किसी दिन फ्री-स्टाइल और किसी दिन बटरफ्लाई स्ट्रोक। 

जॉगिंग 

प्रेग्नेंसी के बाद परफेक्ट बॉडी को मेंटेन करने का सबसे आसान तरीका जॉगिंग करना है। सुबह-शाम जब भी समय मिले आप प्रसव के बाद जॉगिंग के लिए जा सकते हैं। पहले हल्की वॉक से शुरू करें, उसके बाद तेज वॉक करें यानी ब्रिस्क वॉक करें और फिर जॉगिंग शुरू कर दें। यह प्रेग्नेंसी के बाद वजन कम करने (weight loss after pregnancy in hindi) में कारगर है।

साइकिलिंग

नॉर्मल डिलीवरी से बच्चा हुआ है, तो आप साइकलिंग के बारे में भी सोच सकती हैं। सिजेरियन डिलीवरी के बाद साइकिलिंग करने से टांकों पर असर पड़ सकता हैं। हां, लेकिन ध्यान से किया जाए, तो टांकों पर असर नहीं पड़ेगा। इसलिए आप डॉक्टर की सलाह लेकर साइकिलिंग कर सकती हैं। साइकिलिंग करते समय भी इसी बात का ध्यान रखें कि एकदम से तेज साइकिलिंग नहीं करनी है।

नी टू एल्बो टच

नी टू एल्बो टच एक अच्छी एक्सरसाइज है, जो तेजी से वजन घटाने में मदद कर सकती है। सीधे खड़े होकर आपको दोनों पैरों के बीच थोड़ी दूरी बनानी होगी। उसके बाद दोनों कोहनी को मोड़कर सिर के पीछे रखना होगा। 

अब अपने बाएं पैर के घुटने को मोड़कर ऊपर की ओर उठाएं और साथ में दाएं पैर की कोहनी को झुकाते हुए घुटनों को छुएं। 

फिर ऐसा ही दाएं पैर के घुटने मोड़कर बाएं हाथ की कोहनी से करें। इस दौरान सिर को भी घुटने की तरफ झुकाने होगा। यह एक्सरसाइज करते समय सिजेरियन डिलीवरी के टांकों पर असर पड़ सकता है। इसलिए अगर सी-सेक्शन हुआ है, तो प्रसव के टांकों के सूखे बिना यह एक्सरसाइज न करें।

पेल्विक ब्रिज

प्रेग्नेंसी के बाद वर्कआउट के दौरान पेल्विक ब्रिज एक्सरसाइज करती महिला
पेल्विक ब्रिज एक्सरसाइज / स्रोत – अनस्प्लैश

प्रेगनेंसी के बाद पेट कम करने की एक्सरसाइज में पेल्विक ब्रिज भी शामिल है। इसे सिजेरियन डिलीवरी और सामान्य डिलीवरी वाली सभी महिलाएं कर सकती हैं। इस एक्सरसाइज को करने के लिए योग मैट बिछाकर पीठ के बल लेटना होगा। उसके बाद घुटनों को मोड़ लें। इस दौरान पैर के तलवे फर्श पर टिके हुए और दोनों हाथ शरीर के बगल में सीधे होने चाहिए।  पेल्विक ब्रिज एक्सरसाइज / स्रोत – अनस्प्लैश

अब हिप्स को और निचली कमर को थोड़ा ऊपर की तरफ उठाएं। इस दौरान सिर और कंधें जमीन से सटे होंगे। करीब 30 सेकंड बाद सामान्य स्थिति में आ जाएं और इसे 7 से 8 बार दोहराएं। 

प्रेगनेंसी के बाद वर्कआउट व फिटनेस प्रोग्राम शुरू करते वक्त ध्यान में रखें ये बातें 

फिटनेस प्रोग्राम शुरू करते समय इन बातों का भी ख्याल जरूर रखें। इससे  प्रेगनेंसी के बाद पेट कम करने वाली एक्सरसाइज सही तरह से रंग दिखाएगी।

  • अपने ट्रेनर को अपनी सभी स्वास्थ्य स्थिति के बारे में बताएं।
  • भारी खाना खाने के तुरंत बाद एक्सरसाइज कभी ना करें। हमेशा खाना खाने से पहले या खाना खाने के तीन घंटे बाद ही एक्सरसाइज करें।
  • अधिक मात्रा में कैलोरी ना लें।
  • डाइट को हेल्दी और प्रोटीन व फाइबर से भरपूर रखें।
  • पेशाब और मल त्यागने के बाद ही एक्सरसाइज शुरू करें। मतलब ब्लैडर और बाउल दोनों खाली होने चाहिए।
  • एक्सरसाइज करने से पहले कुछ देर वॉर्म अप जरूर करें।

प्रेग्नेंसी के बाद परफेक्ट बॉडी को मेंटेन करने का सबसे प्रभावकारी तरीका व्यायाम करना ही है। एक्सरसाइज करने से चर्बी कम होने के साथ ही प्रेग्नेंसी के बाद ब्रेस्ट पर स्ट्रेच मार्क्स का दिखना भी थोड़ा कम हो सकता है। दरअसल, एक्सरसाइज से स्किन टाइट होगी, जिससे स्ट्रेच मार्क्स कम दिखते हैं।

Also Read in English – Exercises During Pregnancy

यह भी पढ़ें – 

गर्भावस्था के बाद सेक्स 

Home - daily HomeArtboard Community Articles Stories Shop Shop